Menu
blogid : 314 postid : 1312504

भारत के इस पोलिंग बूथ पर केवल ‘एक व्यक्ति’ देने आता है वोट, तैयार किया जाता है सैनिक बल

चुनाव आने वाले हैं, ऐसे में हर कोई लोगों से यही कह रहा है कि मतदान करें, क्योंकि यह हमें हमारे अधिकारों से परिचित करवाता है. भारत में वोटरों को जागरुक करने के लिए हर साल ‘नेशनल वोटर्स डे’ मनाया जाता है, लेकिन फिर भी देश के कई राज्यों में लोग अपने वोट को लेकर सचेत नहीं हैं. लेकिन इसी देश में एक ऐसा राज्य भी है जहां पर वोट देने एक अकेला शख्स आता है.

केंद्र हो या राज्य भारत में पांच साल पर चुनाव होते हैं और अगर आप को चुनी हुई पार्टी का काम पसंद ना आए तो आप अपने मन से दूसरी पार्टी को चुन सकते हैं. वोट एक आम आदमी की सबसे बड़ी ताकत है. ये किसी भी सरकार को बना और बिगाड़ सकती है इसलिए हमें वोट की अहमियत को समझना चाहिए.


vote


भारत के हर क्षेत्र में साफ-सुथरे और निष्पक्ष रूप से चुनाव करवाने के लिए चुनाव आयोग का गठन हुआ है, जो चुनाव की तारीख तय करता है, साथ ही चुनाव की गतिविधियों पर भी बारिकी से नजर रखता है, क्योंकि एक वोट देश की दिशा को बदल सकता है.


vote0


चुनाव आयोग यानि इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के मुताबिक अरुणाचल ईस्ट पार्लियामेंट्री कॉनस्टीट्युएनसी के मिआओ असेंबली में आने वाले धर्मपुर के पोलिंग स्टेशन-29 में केवल एक व्यक्ति वोट डालने आता है और उसके लिए चुनाव आयोग उसी तरह से तैयारी करता है जैसे किसी बड़े शहर के लिए.


election


ये सोचकर आप हैरान जरूर हो रहे होंगे कि एक वोटर के लिए आखिर चुनाव आयोग इतना पैसा क्यों खर्च करता है या फिर इतनी मेहनत क्यों करता है तो इसका सीधा जवाब है वोट, ये हम सबका का अधिकार है जिसका प्रयोग हमें अपने हित के लिए करना चाहिए…Next


Read More:

वोट के बदले हरियाणा के मतदाताओं ने रखी है ऐसी मांग की हर नेता पड़ गया है सोच में

मेट्रो में सफर करने वाली लड़कियों के लिए बड़ी खबर! लिया गया ये फैसला

महिला कांस्टेबल के 7 लाख फेसबुक यूजर्स, कहानी जानकर आप भी लाइक करेंगे इनके पेज को


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh