Menu
blogid : 314 postid : 1389548

IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा टिकट कन्फर्म होगी या नहीं

आईआरसीटी अपने यात्रियों के लिए कई तरह के बदलाव कर रही है ताकि टिकट लोनों में उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। इस बदलाव के मद्देनजर आईआईसीरीट ने अपनी वेबसाइट नेक्स्ट जनरेशन इ टिकटिंग वेबसाइट को फिर से लॉन्च किया है और इसमें कई तरह के सुधार भी किए हैं जिससे यात्रियों को कई सारे फायेद मिलेंगे। इस नई वेबसाइट को आज रात से पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। इसके लॉन्च होने से यात्रियों की कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाएंगे जिसमें से टिकक बुक करान और वेटिंग कंन्फर्म को लेकर भी कई तरह के बदलाव हुए हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इसके 10 फायदे जो यात्रियों को होने वाले हैं।

Shilpi Singh
Shilpi Singh29 May, 2018

 

 

1. ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन की जरूरत नहीं होगी। पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी। लेकिन अब नए आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग सिस्टम के साथ लॉग इन किए बिना ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी सुविधा के अनुसार वेबसाइट पर फ़ॉन्ट आकार भी बदल सकते हैं।

 

2. अलग अलग फिल्टर लगने से प्रस्थान/आगमन समय, श्रेणी ट्रेन और कोटा के अनुसार आप अपना टिकट और अपनी यात्रा सुनिशच्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यात्रा को और आसान बनान कलिए एक ले आउट जारी जारी किया जाएगा जिसमें आप टिकट के पैसे भी आसानी से देख सकते हैं साथ ही आप आने वाले दिनों के लिए अपने टिकट के पैसे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

 

3. कन्फर्म टिकट न मिलने पर लोग वेटिंग टिकट ले लेते हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि आपका टिकट कन्फर्म होगा भी या नहीं। आईआरसीटीसी एक ‘प्रतीक्षा सूची भविष्यवाणी’ ला रही है जिससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी।

 

4. बुकिंग के दौरान प्रत्येक यात्री को एक अलग कार्ड दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी डिटेल उपलब्ध कराएंगे। आप अगर अपनी सुविधा के अनुसार इस भरते हैं तो, पहले से भरी हुई जानकारी जल्दी टिकट बुकिंग सुनिश्चत करेगी।

 

 

5. ‘My Profile’सेक्शन में यूजर पेमेंट विकल्प के रूप में छह बैंकों की वरीयता सूची बना सकते हैं। हर दिन करीब 13 लाख टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक होते हैं।

 

6. नई ‘विकल्प’ सुविधा भी यात्रियों के लिए राहत लेकर आई है, इसमें आप अलग अलग विक्लप तलाश कर सकते हैं तब जब की टिकट वेटिंग में हो आप इस दौरान स्पेशन ट्रेन में भी अपना टिकट देख सकत हैं।

 

 

7. भारतीय रेलवे का कहना है कि भुगतान पूरा होने पर बुकिंग का पूरा ब्यौर यात्री को बेहद अनुकूल तरीके से प्रदर्शित किए जाएंगे।

 

8. अतिरिक्त सुविधाओं में  ‘My Transactions’ पर फ़िल्टर शामिल हैं, जहां यात्री बुकिंग दिनांक, यात्रा की तारीख, आने वाली यात्रा और पूर्ण यात्रा जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकता है और इसी के आधार पर बुक टिकट देख सकते हैं।

 

9. अब आईआरसीटीसी में आप अपने द्वार पुरान बुक के गए पैकेज या टिकटों का डाटा पा सकत हैं। जिसमें आपको टिकट कैंसिलेसन, एसएमएस के लिए अनुरोध आदिल देख सकते हैं। ‘विकल्प’ योजना का उपयोग करके आप अपना बोर्डिंग स्टेशन भी बदलाव सकते हैं। इसकेसाथ ही आईआरसीटीसी की हर वेबसाइट पर आपको सहायता लिंक उपलब्ध कराए गए हैं।

 

 

10. इसके साथ ही नए यूर्जस के लिए आईआरसीटी अब पहले से बेहद आसान हो गई है। भारतीय रेलवे का दावा है कि नए यूजर बदली हुई तकनीक को पंसद करेंगे औऱ उन्हें हर तरह की सुविधा यहां मिलेगी। साथ ही इसे आप अपने मोबाइल,लेपटॉप और टेबलेट पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।…Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh