Menu
blogid : 314 postid : 1390308

IRCTC से एयर टिकट बुक करने पर मिलेगा 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर, जानें खास बातें

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी प्राइवेट एजेंसी से फ्लाइट टिकट लेते हैं और हमें टिकट मंहगी पड़ जाती है। वहीं, सभी प्राइवेट ट्रैवल पोर्टल एयर ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए एक निश्चित रकम वसूलते हैं लेकिन अब आपकी ये परेशानी खत्म हो सकती है। फरवरी से अगर आप IRCTC के जरिए एयर टिकट खरीदते हैं तो आपको मुफ्त में 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। IRCTC भारतीय रेल का ई-टिकटिंग और कैटरिंग आर्म है।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal10 Jan, 2019

 

 

IRCTC के चेयरमैन एमपी माल ने कहा कि फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय रूटों के हवाई यात्रियों को मिलेगा, भले ही उनका टिकट किसी भी क्लास का हो। इससे दुर्घटना में मौत या पूर्णरूपेण अपंगता की स्थिति में उनके परिवार और उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।

 

अभी क्या है स्थिति 

IRCTC प्लेटफॉर्म्स से 6 हजार एयर टिकट बुक किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे एयर ट्रैवल पोर्टल्स प्रति टिकट 200 रुपये तक फी लेते हैं जबकि IRCTC सिर्फ 50 रुपये लेती है और कोई कैंसलेशन चार्ज भी नहीं लेती। IRCTC होटल बुकिंग की भी सुविधा देती है, लेकिन इसके लिए कोई फी नहीं वसूलती।

 

 

आईआरसीटीसी से रोजाना 6 हजार के हवाई टिकट होते हैं बुक
आईआरसीटीसी रेल टिकट के साथ ही हवाई टिकट भी बुक करती है। फिलहाल उसकी वेबसाइट से करीब 6 हजार हवाई टिकट रोजाना बुक कराए जा रहे हैं। लेकिन मुफ्त बीमा सुविधा दिए जाने पर इसमें बढ़ोतरी की संभावना है। मल्ल ने बताया कि मुफ्त बीमा की यह सुविधा सभी श्रेणियों के यात्रियों को घरेलू व इंटरनेशनल, दोनों तरह की फ्लाइट के टिकट पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए आईआरसीटीसी ने बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को अपना साझीदार बनाया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से रेल टिकट बुक कराने पर भी यात्री को बीमा की सुविधा मिलती है, लेकिन इसके लिए उसे 10 लाख रुपये तक के बीमा पर 49 पैसे अतिरिक्त खर्च करने पड़ते हैं…Next

 

Read More :

सेना की वर्दी में संसद में दाखिल हुए थे आंतकी, सबसे पहले एक महिला कॉस्टेबल ने देखकर बजाया था अर्लाम

3-4 साल के बच्चों में भी बढ़ रहा है डिप्रेशन का खतरा, पेरेंट चाइल्ड इंट्रेक्शन थेरेपी के बारे में फैलाई जा रही है जागरूकता

अंडमान के सेंटिनल द्वीप में रहने वाले आदिवासी कौन है, जानें इनसे जुड़ी खास बातें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh