Menu
blogid : 314 postid : 1350910

जियो ने इंडिया को बनाया दुनिया में नंबर 1 डेटा यूजर देश, हर महीने खर्च होने लगा 150 करोड़ GB मोबाइल डेटा

रिलायंस जियो का नाम आते ही सस्‍ती कॉल व इंटरनेट सर्विस दिमाग में आ जाती है। लॉन्चिंग के बाद जियो का सिम कार्ड लेने के लिए जगह-जगह कतारें देखने को मिलती थी। ऐसा लगता है जैसे ये कुछ दिनों पहले की ही बात हो। मगर जियो को लॉन्‍च हुए एक साल हो गए। इन 12 महीनों में जियो ने भारत में मोबाइल डेटा के इस्तेमाल में एक क्रांति ला दी। पहले जहां लोग सिर्फ जरूरत पड़ने पर मोबाइल डेटा ऑन करते थे, वहीं अब आमतौर पर लोगों के मोबाइल डेटा ऑन ही रहते हैं। जियो के आने से पहले एमबी नाप-नापकर लोग डेटा खर्च करते थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले जहां भारत में हर महीने 20 करोड़ GB मोबाइल डेटा यूज होता था, वहीं जियो लॉन्चिंग के बाद अब हर महीने 150 करोड़ GB मोबाइल डेटा यूज किया जाता है। जियो का दावा है कि इसमें से 125 करोड़ GB डेटा अकेले उसके ग्राहक खर्च कर रहे हैं। इसके अलावा दुनियाभर के देशों में मोबाइल डेटा इस्तेमाल करने के मामले में भारत 155वें नंबर से पहले नंबर पर आ गया है।

jio


हर महीने 165 करोड़ घंटे वीडियो स्ट्रीमिंग


जियो का दावा है कि जियो यूजर्स हर महीने 165 करोड़ घंटे वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं। साथ ही रोजाना करीब 250 करोड़ मिनट की वॉइस कॉल की जाती है। वहीं, अब टीवी के मुकाबले लोग मोबाइल पर हर हफ्ते सात गुना ज्यादा वक्त गुजार रहे हैं। जियो का कहना है कि 4जी आने से पहले ऐसी आशंका जताई जाती थी कि महंगी डेटा सर्विस होने से इसका अडॉप्शन रेट कम होगा, लेकिन आज कंपनी के पास 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं, जो जियो प्राइम के लिए भुगतान कर रहे हैं।


jio3


जियो से पहले मार्केट में थे 16000 तरह के प्‍लान


कंपनी का दावा है कि जियो की लॉन्चिंग के पहले मार्केट में दूसरे ऑपरेटर्स के लगभग 16000 तरह के प्‍लान उपलब्‍ध थे, जिससे उपभोक्‍ता कन्‍फ़्यूज होते थे। जियो की लॉन्चिंग के बाद अब दूसरे ऑपरेटर्स भी अपने प्‍लान्‍स की संख्‍या कम करके जियो मॉडल आधारित प्‍लान लाने के लिए प्रयासरत हैं। जियो की लॉन्चिंग के बाद भारत गूगल और फेसबुक के लिए सबसे एक्टिव मार्केट बन गया है।


jio2


170 दिन में 10 करोड़ ग्राहकों को जोड़ा


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का दावा है कि जियो का नेटवर्क भारत की 99 प्रतिशत आबादी को कवर कर रहा है। दुनिया में किसी भी टेक्‍नोलॉजी कंपनी द्वारा सबसे तेजी से लोगों को जोड़ने के मामले में भी जियो ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी का कहना है कि जियो ने सबसे तेजी से लोगों को जोड़ने के मामले में सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने हर सेकेंड सात ग्राहक जोड़े और 170 दिन में इसके ग्राहकों की संख्‍या 100 मिलियन यानी 10 करोड़ हो गई थी। आज कंपनी के पास 130 मिलियन से ज्‍यादा ग्राहक हैं।


jio1



अब कम वॉइस कॉल और ज्‍यादा डेटा यूज


जियो के आने के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री में इस एक साल में सबसे बड़ा बदलाव यह आया कि पहले जहां लोग ज्यादा वॉइस कॉल और कम डेटा यूज करते थे, वहीं अब कम वॉइस कॉल और ज्यादा डेटा पर मार्केट फोकस हो गया है। जियो को उम्‍मीद है कि जल्‍द ही भारत में 4जी कवरेज का दायरा 2जी कवरेज से ज्यादा होगा, जो पिछले 25 साल से देश में अपनी जगह बनाए हुए है।


Read More:

मोदी कैबिनेट में ‘आधी आबादी’ का वर्चस्‍व, ये हैं कैबिनेट में शामिल महिला मंत्री
मोदी कैबिनेट में 60 प्‍लस मंत्रियों का बोल-बाला, स्‍मृति ईरानी सबसे युवा
'कांग्रेसी परिवार'  की निर्मला का भाजपा की तरफ शुरू से था झुकाव, जानें रक्षामंत्री के बारे में खास बातें


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh