Menu
blogid : 314 postid : 1352257

ऐसे कराएं मोबाइल नंबर को आधार से लिंक, बहुत आसान है प्रक्रिया

मोबाइल नंबर (यदि एक से अधिक नंबर यूज करते हैं, तो प्रत्येक नंबर) को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया, तो आपका नंबर डीएक्टिवेट हो सकता है। दरअसल, इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सभी मोबाइल उपभोक्ताओं की पहचान करें। कोर्ट ने कहा था कि यूजर्स के सत्यापन के लिए उनके मोबाइल नंबर को उनके आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाए। इसके बाद केंद्र ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि जो मोबाइल नंबर फरवरी 2018 तक आधार कार्ड से लिंक नहीं होंगे, वे नंबर डीएक्टिवेट हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपने अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से अभी तक लिंक नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द करवा लें। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना बेहद आसान है। आइये जानते हैं इसकी आसान प्रक्रिया।


aadhar mobile


आपके मोबाइल सेवा प्रदाता द्वारा जैसे ही आपको एसएमएस मिले कि आप अपना केवाईसी अपडेट कर लें, वैसे ही जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड के साथ रीटेल स्टोर पर पहुंचें। अगर आपके नाम पर सिम कार्ड नहीं है, यानि घर के किसी मेंबर के नाम पर है तो उन्हें साथ लेकर जाएं, क्योंकि उन्हीं के आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट से मोबाइल नंबर वेरिफाई किया जाएगा।

अगर आपके पास मैसेज नहीं आया है, तो आप खुद भी कस्टमर केयर में बात करके इस संबंध में जानकारी मांग सकते हैं।

रीटेल स्टोर में मौजूद कस्‍टर एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल मुहैया करवाएं।


aadhar card


जरूरी वेरिफिकेशन करने के बाद वह आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा। इसे आपको एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होगा।

वेरिफिकेशन के बाद आपका फिंगरफ्रिंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा।

इसके बाद 24 घंटे के भीतर आपके मोबाइल पर एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा। आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) टाइप करके देना होगा।

सबसे खास बात यह है कि टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा इस प्रक्रिया के लिए आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी।

आधार नंबर के अलावा आपसे कोई और दस्तावेज इस वेरिफिकेशन के लिए नहीं मांगा जाएगा।


mobile


अगर आपका एक नंबर पहले से ही रजिस्टर है, तो आप अपने नए नंबर को यूआईडीएआई के पोर्टल पर जाकर खुद ही अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आप https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update पर क्ल‍िक कर सकते हैं।

आपके मौजूदा अपडेटेड नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको एंटर करना होगा। इसके बाद आप नया नंबर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ‘आधार डाटा अपडेट’ ऑप्शन में जाना होगा। यह ऑप्शन आपको सेल्फ सर्विस पोर्टल पर लेकर जाएगा। यहां आपको मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। मोबाइल में आए ओटीपी को आप पोर्टल पर एंटर करने के बाद जरूरी डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।


Read More:

केजरीवाल ही नहीं इन नेताओं ने भी IIT से की है पढ़ाई, पूर्व रक्षा मंत्री भी हैं इनमें शामिल
नाम से ज्‍यादा सरनेम से जाने जाते हैं ये स्‍टार क्रिकेटर, लिस्‍ट में हैं कई चहेते नाम
एक वकील का लड़का कैसे बन गया डॉन, रोचक है इसके पीछे की कहानी


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh