Menu
blogid : 314 postid : 1004599

बरसाती घास खाकर किसी तरह जिंदा है ये परिवार

एक तरफ हिन्दुस्तान नित्य रोज विकास की नई इबारत लिख रहा है, प्रति वर्ष देश में करोड़पतियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं दूसरी ओर हिन्दुस्तान का एक बड़ा तबका ऐसा भी है जिसे खाने के लाले पड़े हुए हैं. कुछ ऐसा ही हाल इन दिनों कोटड़ा (राजस्थान) में बसे निवासियों का है जहाँ के लोग बरसाती घास खाने को मजबूर हैं. यह हाल कोई एक परिवार का नहीं बल्कि कोटड़ा के कई घरों का है. ये लोग अपनी बेबसी भरी नज़रों से हर वक्त किसी मददगार या मसीहा के इंतजार में बाट जोह रहे हैं.


udaipur jagran


कोटड़ा के खाम पंचायत के गुरा निवासी केशा गमार और उसकी पत्नी राजकी एक बुजुर्ग दंपत्ति हैं. मूसलाधार बरसात ने इनके मिट्टी के घर को पूरी तरह से निगल लिया है. इस दंपत्ति ने अपने वृद्धा पेंशन से जो अनाज खरीदा था वह भी बरसात के कारण खराब हो गया. इससे भी ज्यादा दुखद है इनके परिवार में किसी और सदस्य का ना होना. अब यह बुजुर्ग दंपत्ति बारिश में उगे वनस्पतियों को खाकर किसी तरह जिंदा हैं. यही हाल यहाँ के कई आदिवासी परिवारों का है.


Read:यहां मर्दों को तोहफे में अपनी बेटी देने का रिवाज है, पढ़िए हैवान बन चुके समाज की दिल दहला देने वाली हकीकत


गुरा गांव के 50 वर्षीय मीठिया एक विधवा महिला है. बेसहारा और बेबस विधवा महिला के तीन छोटे बच्चे हैं. बरसात के कारण इनका भी मकान ढह गया है. बीपीएल के माध्यम से इन्हें 25 किलो गेहूं मिला था जो अब खत्म हो गया है. अब यह महिला अपने बच्चों के साथ घास-फुंस खाने को मजबूर है.



udaipur 1



स्वत: उगने वाले ऐसे घास ज्यादा ऊंचे नहीं होते और इनके पत्ते मूंगफली जैसे होते हैं. ऐसे घास को वहां की स्थानीय भाषा में पूंपाड़ी कहते हैं. इस पौधे का बीज मेथीदाना जैसा होता है. प्रायः यहां के ग्रामीण व्यापारियों को ऐसे बीज बेचा करते हैं. यह बीज पशु के आहार के काम आते हैं. पूंपाड़ी के पत्तियों को अब यहाँ के पीड़ित परिवार उबाल कर नमक के साथ खाते हैं.


Read:गैंग रेप की शिकार इस महिला ने किया कुछ ऐसा काम कि समाज के लिए बन गई उदाहरण

यदि सरकार जल्द ही इन परिवारों के लिए सहायता मुहैया नहीं कराती तो यहां रहने वाले परिवारों की स्थिति और ज्यादा दयनीय हो जाएगी .Next…


Read more:

बड़े काम की है गर्लफ्रेंड की सहेली के साथ डेटिंग

गरीबी का मजाक उड़ाने पर ब्यॉयफ्रेंड ने सिखाया गर्लफ्रेंड को ऐसे सबक

5 पत्नी, 7 मंगेतर और 5 गर्लफ्रेंड वाले धोखेबाज मर्द का हुआ भंडाफोड़

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh