blogid : 314 postid : 1390241

हरियाणा में बनकर तैयार हुआ देश का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल, जानें क्या हैं नई सुविधाएं

Posted On: 18 Dec, 2018 Hindi News में

Pratima Jaiswal

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1619 Posts

925 Comments

देश में कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जिनपर बड़े स्तर पर काम करना बेहद जरूरी है। शिक्षा, स्वास्थय ऐसे ही दो मूलभूत क्षेत्र हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसा ही एक प्रोजेक्ट सफल हुआ है। हरियाणा के झज्जर स्थित देश के सबसे बड़े कैंसर अस्पताल-नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (NCI) में मंगलवार से OPD (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) सेवाएं शुरू हो जाएंगी। अस्पताल के OPD ब्लॉक का निर्माण हो चुका है और बुनियादी उपकरण इंस्टॉल किए जा चुके हैं। ये पिछले कई दशकों में भारत का सबसे बड़ा पब्लिक फंड से बना हॉस्पिटल प्रॉजेक्ट है। इसे 2035 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है।

 

 

ये खास सुविधाएं
पहले चरण के तहत इसमें मार्च 2019 तक डॉक्टर, नर्स, तकनीकी विशेषज्ञों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी है। फिलहाल, ओपीडी और 710 बेड्स तैयार हैं। पहले चरण में 250 बेड उपलब्ध रहेंगे। बाद में इन्हें बढ़ा दिया जाएगा। करीब एक साल में यह पूरी तरह से संचालित हो जाएगा।
जानकारी के मुताबिक अस्पताल के लिए सीटी स्कैन और एक्स रे मशीन खरीदी जा चुकी हैं। एक लैब भी तैयार है, जो हर रोज 60,000 सैंपल टेस्ट सकेगी। यह पूरे देश में कैंसर केयर के लिए एक नोडल संस्थान के रूप में काम करेगा।

 

एम्स का बोझ होगा कुछ कम
NCI AIIMS के कैंसर अस्पताल का बोझ बांटने का काम करेगा। AIIMS फिलहाल हर दिन 1300 मरीज देखता है। डॉक्टर बताते हैं कि सुविधाओं के अभाव के चलते इनमें से सिर्फ 400 को इलाज मिल पाता है। झज्जर परिसर मुख्य AIIMS से करीब 50 किमी दूर है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि वे दोनों परिसरों के बीच सेवाओं का समन्वय करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने के बारे में प्लान बना रहे हैं। जैसे दोनों ही परिसरों के लिए मरीजों को एक यूनीक आईडी दी जाएगी।

 

एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया

 

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया को सौंपा गया जिम्मा
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया को यह अस्पताल चलाने का जिम्मा सौंपा गया है। उन्होंने बताया है कि 710 बेड्स के इस अस्पताल का निर्माण कार्य खत्म हो गया है। उन्होंने बताया, ‘हम सोमवार से OPD सेवाओं का सॉफ्ट लॉन्च कर रहे हैं। मध्य जनवरी से पब्लिक के लिए इंडोर ऐडमिशन भी कुछ चरणों में शुरू कर दिए जाएंगे’…Next

 

Read More :

एंटी स्मॉग पुलिस से लेकर चिमनी फिल्टर्स तक, प्रदूषण से निपटने के लिए इन देशों ने उठाए ये कदम

किताबें और फीस उधार लेकर केआर नारायणन ने की थी पढ़ाई, 15 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचते थे स्कूल

क्या है RBI एक्ट में सेक्शन 7, जानें सरकार रिजर्व बैंक को कब दे सकती है निर्देश

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग