blogid : 314 postid : 809230

क्या इस कानून के बाद बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या...जानिए क्यों नहीं आना चाहते पर्यटक भारत में

Posted On: 28 Nov, 2014 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1467 Posts

925 Comments

भारत के किसी भी टुरिस्ट प्लेस में आप जाएंभारत के किसी भी टुरिस्ट प्लेस में आप जाएं आपको एक चीज कॉमन मिलेगी, अपने वाहनों में बिठाने के लिए आपसे खींचतान करते ऑटो और टैक्सीवाले और अपना सामान बेचने के लिए आपके ऊपर चढ़ते दुकानदार. भारतीय पर्यटक फिर भी इन चीजों का अभ्यस्त होता है पर जरा सोचिए उन विदेशी पर्यटकों की हालत का जिसे भारत आते ही ऐसी परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है.


tourist t

आखिर इस देश की कैसी छवि लेकर वह भारत से वापस जाता है? इन परिस्थितियों से गुजरने के बाद क्या वह वापस भारत आने की सोचेगा? शायद नहीं. यह वही पर्यटक हैं जो अपने साथ बहुमूल्य विदेशी मुद्रा लाते हैं जिससे हमारी देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होती है. खैर अच्छी खबर यह है कि जल्द ही यह नजारा गुजरे जमाने की बात होने जा रही है.


Read: क्या आप भी अपने बच्चे को क्रेच में छोड़कर ऑफिस जाते हैं? सावधान हो जाइए वहां उनके साथ ऐसा भी हो सकता है!!


सरकार ऐसा कानून बनाने जा रही है जहां पर्यटकों को छुना भी एक दंडनीय अपराध माना जाएगा और दोषियों को जेल की हवा खानी पड़ सकती है. केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने बताया है कि उनका मंत्रालय गृह मंत्रालय से बातचीत कर रहा है और जल्द ही पर्यटकों को परेशान और उनके साथ बदसलूकी करने वालों के खिलाफ एक सख्त कानून बनाया जा सकता है.


tourist p


इस समस्या के असर को देखें तो आगरा में पर्यटकों को परेशान करने वाले बदमाशों की बढ़ोत्तरी के कारण पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है. एक अनुमान के मुताबिक पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष आगरा में 10 प्रतिशत कम पर्यटक आए. बहुत से ताज देखने के लिए आने वाले देशी-विदेशी टुरिस्ट जब घर लौटते हैं तो उनके मन में ठगे जाने, धमकाए जाने और गाली गलौंज का शिकार होने की भावना रहती है.


Read: पति 112 साल का और पत्नी 17 साल की….पढ़िए ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब प्रेमी जोड़ों की कहानी


ठग, गाईड, टैक्सी और ऑटो चालक, होटल मालिक, दुकानदार सभी पर्यटकों से ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी पैसा कमाने के फिराक में रहते हैं बिना इस बात का ख्याल किए कि यही पर्यटक उनकी रोजीरोटी का जरिया बनते हैं और वे इन जगहों पर आना बन कर दें तो उन्हें भी नुकसान होगा.


Read more: ओलंपिक में एक मैडल पक्का, यह बच्चा अपने खेल से भारत को दिला सकता है एक पदक

जब नेपोलियन ने मिस्र के राजा फराओ की कब्र में गुजारी रात

बजरंगबली को अपना स्वरूप ज्ञात करवाने के लिए माता सीता ने क्या उपाय निकाला, पढ़िए पुराणों में छिपी एक आलौकिक

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग