Menu
blogid : 314 postid : 1366015

अब घर बैठे आधार-मोबाइल लिंक कर जाएगा आपका एजेंट, लगेंगे इतने पैसे

आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करना अनिवार्य है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर मुहर लगा दी है, लेकिन अच्छी बात ये है कि अगले महीने से यह काम आप घर बैठे ही कर सकेंगे। जी हां अब आपको अपने आसपास के स्टोर तक भी जानें की जरुरत नही हैं। ऐसा कैसे होगा चलिए जानते हैं।


cover adhar


आप जिस भी टेलिकॉम ऑपरेटर्स हैं वो कंपनी अगले महीने से ओटीपी के जरिये लिंकिंग, आईवीआरएस और घर एजेंट बुलाकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा देने वाले हैं। हालांकि अगर आप घर एजेंट बुलाकर आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करवाने की सोच रहे हैं, तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा।





दरअसल एजेंट को घर बुलाकर आधार को लिंक करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है। मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम ऑपरेटर इसके लिए आप से एक भारी-भरकम फीस वसूल सकते हैं।रिपोर्ट की मानें तो आधार को मोबाइल से लिंक करने के लिए घर बुलाने पर आपको 200 रुपये तक की फीस भरनी पड़ सकती है।



aadhaar-



मौजूदा समय में अगर आप बायोमैट्र‍िक वेरीफिकेशन करवाते हैं, तो आपको महज 25 रुपये की फीस भरनी पड़ती है। इसके साथ ही घर एजेंट बुलाने की सुविधा सबको नहीं मिलेगी। पिछले हफ्ते टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा था कि, यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों को और उन लोगों को दी जाएगी, जो बीमार है।




अगले महीने से घर एजेंट बुलाने के अलावा आपके पास घर बैठे आधार को मोबाइल लिंक करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद होंगे।आपको घर बैठे वन टाइम पासवर्ड के जरिये आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने की सुविधा मिलेगी। आधार अथॉरिटी के मुताबिक 1 दिसंबर से आम लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही आईवीआरएस के जरिये भी आधार लिंक करने की सुविधा मिल सकती है। ऐसे में  ध्यान से अपनी फोन नंबर आधार से लिंक करवा दें ताकि आने वाले दिनों में आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हों।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh