Menu
blogid : 314 postid : 1389350

31 अगस्त तक नहीं किया ये काम, तो बेकार हो जाएगा पैन कार्ड!

पैन कार्ड एक जरूरी कार्ड दस्तावेजों से एक है, चाहे आयकर रिटर्न भरना हो या फिर बैंक में खाता खुलवाना हो। हर वित्तीय लेन-देन के लिए पैन कार्ड की जरूरत है। यहां तक की सरकार ने शॉपिंग के लिए भी पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके फाइनेंशियल स्टेटस को भी दिखाता है। लेकिन, तब क्या होगा जब आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा, ऐसा मुमकिन है। अगर 31 अगस्त तक आपने एक जरूरी काम नहीं निपटाया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है।

Shilpi Singh
Shilpi Singh27 Apr, 2018

 

 

पैन-आधार को लिंक कराना जरूरी

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। अगर आपने अभी तक इसे लिंक नहीं कराया है तो आपको भविष्य में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। आपको बता दें, सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड या तो बंद कर दिए हैं या फिर उन्हें निष्क्रिय कैटेगरी में डाल दिया है। 31 अगस्त की समय सीमा बीतने के बाद आधार-पैन लिंक नहीं होने पर आपके साथ भी ऐसा हो सकता है। सरकार ऐसा करने के लिए पहले ही आगाह कर चुकी है। ऐसा मुमकिन है कि सरकार अब इसे लिंक कराने की अंतिम तारीख को आगे न बढ़ाए। इसलिए समय रहते पैन-आधार को लिंक कर लें।

 

 

डेडलाइन के बाद रद्दी हो जाएगा पैन

पिछले साल सरकार ने टैक्सपेयर्स से आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार को पैन से जोड़ने के लिए कहा था। हालांकि, बाद में इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई, मार्च 2018 तक पैन-आधार को जोड़ने की आखिरी तारीख थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में आधार मामले की सुनवाई के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया। अब इस साल के लिए भी 31 अगस्त अंतिम डेडलाइन है। यदि करदाता आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं कराते तो पैन कार्ड रद्द हो सकता है। पिछले दिनों सरकार ने बताया था कि करीब 30 करोड़ पैनधारकों में से करीब 25 फीसदी के पैन को आधार नंबर के साथ जोड़ दिया गया है। इनमें से 3 करोड़ पैन पिछले साल ही आधार से जोड़े गए हैं।

 

 

पहले भी निष्क्रिय हो चुके हैं पैन कार्ड

सरकार ने पिछले साल रिटर्न भरने की अवधि के दौरान 11.44 लाख पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिए थे। वित्त राज्य मंत्री ने भी संसद में बताया था कि ऐसा उन मामलों में किया गया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित किए गए थे। इसके बाद कई लोगों के मन में ऐसी आशंकाएं हैं कि कहीं उनका भी पैन कार्ड तो बंद नहीं कर दिया गया। ऐसे में लोगों को यह खुद चेक कर लेना चाहिए कि उनका कार्ड ब्लॉक।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh