blogid : 314 postid : 816921

केवल 17 वर्ष की उम्र में ये हिला देते हैं न्यूयॉर्क शेयर मार्केट, जानिये इस भारतीय का अनोखा जुनून

Posted On: 15 Dec, 2014 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

दिमाग… एक ऐसा अंग है जो चाहे तो आपको सफल बना सकती है और चाहे तो नाकाम. दिमाग यदि तेज़ हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं, यहां तक कि छोटी-सी उम्र में अरबपति भी बन सकते हैं. यकीन नहीं आता तो अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले इस भारतीय को ही देख लें, जिसने महज 17 वर्ष की आयु में इतना धन कमा लिया है कि ना जाने कितनी पुश्तें बिना काम किये आराम से घर बैठे खाना खा सकती हैं.


mohammed



मोहम्मद इस्लाम, शक्ल से सीधा-सादा लेकिन दिमाग से बेहद कुशल है. मोहम्मद भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक है जिसकी उम्र 17 वर्ष है और वो न्यूयॉर्क के स्टायवेसेंट हाई स्कूल में पढ़ता है. मोहम्मद रोजाना स्कूल के दौरान मिलने वाली लंच ब्रेक में ऐसा कमाल करता है जिसकी मदद से उसको बहुत कमाई होती है.


इस छोटी सी लंच ब्रेक में मोहम्मद न्यूयॉर्क के शेयर बाजार में निवेश करता है. इतनी छोटी उम्र होने के बावजूद भी मोहम्मद में इतना जोश है कि उसने इस कारोबार में ना केवल निवेश किया बल्कि खूब मुनाफा भी कमाया. छोटी-सी रकम से शुरू करने के बाद मोहम्मद की कमाई आज करोड़ों में है.


Read: जब दो पत्रकारों ने कर दिया अमेरिकी राष्ट्रपति को इस्तीफा देने पर मजबूर


यदि इन शेयर से मोहम्मद की अब तक की कमाई देखी जाए तो यह संख्या 7 करोड़ 20 लाख से भी ऊपर है. अपनी इस कमाई से मोहम्मद ने खुद की बीएमडब्ल्यू गाड़ी खरीदी है और साथ ही मैनहेटन में एक अपार्टमेंट भी लिया है.


mohammed 2


मोहम्मद के मुताबिक शेयर बाजार में निवेश करना उसका जुनून है. इस संबंध में वो पॉल ट्यूडर जोन्स को अपना गुरू मानता है. मोहम्मद के अनुसार यदि आज वो सफल है तो इसका पूरा श्रेय पॉल द्वारा बताई गई बाजार से जुड़ी तकनीकों को जाता है. जिस समय उसे पैसे की सख्त जरूरत थी उस समय उसने पॉल द्वारा उपयोग किये गए तरीकों का इस्तेमाल किया और बेधड़क पैसा कमाया.


मोहम्मद का मानना है कि पैसे से हमारे जीवन की परेशानियां कम हो जाती हैं इसलिए उन्होंने अपना इंस्टाग्राम स्टेटस भी ‘मोर मनी, लेस प्रॉब्लम्स’ रखा है. मोहम्मद इस्लाम ना केवल दिमाग से तेज बल्कि मौज-मस्ती का शौकीन है. दोस्तों के साथ घूमना, खाना-पीना, खूब पैसे खर्च करना मोहम्मद को बेहद पसंद है. इसके अलावा मोहम्मद अपने पहनावे और स्टाइल पर भी बेहद ध्यान देते हैं.


Read: करोड़ों की कीमत वाले आलीशान मकान को महज 65 रुपए में खरीद लिया


अपने निजी फायदों के अलावा मोहम्मद अपने परिवार को भी मदद करता है. उसके पिता कोई काम नहीं करते जिसके चलते वो घर चलाने के लिए परिवार को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा देता है. मोहम्मद का कहना है कि उसके माता-पिता को उसका स्टॉक में निवेश करना बिलकुल भी पसंद नहीं है लेकिन अंत मे जब पैसा उनकी मदद कर रहा है तो परिवार वाले भी ज्यादा समय तक विरोध करने में असमर्थ हो जाते हैं.


mohammed and frnds



इस समय मोहम्मद इस व्यवसाय की गहराई तक पहुंच बना चुका है. वो अब अच्छे से जानता है कि किस समय और कितना पैसा निवेश करने पर उसे कितना मुनाफा होगा या बिलकुल नहीं होगा. अब उसमें बाजार की गतिविधियों को जानने की समझ आ गई है जिसकी मदद से वो आसानी से मुनाफा कमा लेता है.


आज मोहम्मद एक सफल होने के साथ एक अच्छा इंसान भी है. उसका मानना है कि हम चाहे कितने भी सफल क्यों ना हो जाएं लेकिन हमें अपने आसपास के लोगों को कभी भूलना नहीं चाहिए. हमें भाईचारे के साथ आगे बढ़ना चाहिए और सबकी मदद करनी चाहिए. Next….


Read:

21 साल पहले मोदी के अंदर अमरीका को जानने की कैसी जिज्ञासा थी, जानिए तब क्यों गए थे मोदी अमरीका


वो अपनी दुनिया में इंसानों को आने नहीं देते, जानिए उन स्थानों के बारे में जहां इंसानों को जाने की मनाही है


पांच साल बाद तालिबानियों की गिरफ्त से बाहर निकला एक फौजी नहीं बोल पा रहा है अपनी मातृभाषा, पढ़ें एक दर्दनाक कहानी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग