Menu
blogid : 314 postid : 1633

दुनिया का सबसे मंहगा घर “एंटिलिया” (Mukesh Ambani’s residence Antilia)

Antilia एक आम आदमी कई तरह के सपने देखता है. उन सपनों में एक सुंदर घर देखना उसके जीवन की तपस्या होती है जिसको रूप देने के किए उसको सालों साल लग जाते हैं. जमीन लेकर एक कमरा बनाने में भी उसकी पूरी जिन्दगी की जमा पूंजी लग जाती है. अगर उसका सपना पूरा हो जाता है तो वह इस सपने को बहुत ही संभालकर रखता है. लेकिन अगर वहीं किसी खास आदमी की बात की जाए तो उसके लिए भी घर उतना ही महत्पूर्ण होता है जितना कि आम आदमी के लिए बस फर्क होता है उस घर के आकार और प्रकार में, सुख सुविधाओं में, जैसे मुकेश अंबानी का घर.


भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के पास दुनिया का सबसे मंहगा घर है. 27 मंजिली भव्य इस इमारत का नाम है एंटिलिया जो कि मुंबई के अल्टमाउंट रोड पर स्थित है. जिसने भी इस घर को देखा है उसके लिए यह घर जन्नत से कम नहीं है. अंबानी का बेशकीमती आशियाना एंटिलिया बनने से लेकर अब तक लागातार सुर्खियों में रहा है.


पूरा घर सूर्य और कमल की विषयवस्तु पर आधारित है. इमारत में सूर्य और कमल का आकार बनाने के लिए उत्कृष्ट सामानों जैसे दुर्लभ लकड़ी, संगमरमर और क्रिस्टल का इस्तेमाल किया गया है. मुंबई के करीब 500 बेडरूम फ्लैट के बराबर एरिया में फैले इस शाही घर को लेकर हालांकि अंबानी परिवार अब तक खामोश रहा है लेकिन इकॉनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक वेनिटी फेयर के रिपोर्टर चिक चातेलेन को दिए एक इंटरव्यू में नीता अंबानी ने कहा कि इस पूरी दुनिया में बस यही एक उनका घर है.


मुंबई के अल्ट माउंट रोड पर बने दुनिया के सबसे आलीशान इस घर में तीन हैलीपैड और 160 वाहनों के लिए भूमिगत पार्किग का इंतजाम है. पांच हजार करोड़ की लागत से बनी इस इमारत में एक निजी सिनेमा थियेटर, हेल्थ क्लब, बॉलरूम, अतिथिगृह, बगीचा, स्विमिंग पूल, जिम और स्टूडियो के लिए अलग-अलग मंजिलें हैं. इमारत की छत से मुंबई का आकाश और अरब सागर का नजारा देखा जा सकता है.


इस मकान को लेकर विवाद भी हुए हैं, जब कुछ संगठनों ने इस आलीशान मकान और मुंबई की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों की स्थिति के बीच विषमता का जिक्र किया.


अमरीका की फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार 53 साल के मुकेश अंबानी 27 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आते हैं.


Read Hindi News


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh