blogid : 314 postid : 1390833

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए 48 घंटे से पक रही है ‘दाल रायसीना’, जानें क्यों खास है यह दाल

Posted On: 30 May, 2019 Hindi News में

Pratima Jaiswal

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1620 Posts

925 Comments

लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी शानदार जीत के बाद नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए आज शाम सात बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में 5-6 हजार गणमान्य अतिथि शामिल होंगे। ऐसे में इस खास समारोह में पकने वाले तमाम पकवानों के बारे में भी बातें हो रही है। इन पकवानों में सबसे खास है ‘‘दाल रायसीना’, जो खासतौर पर चर्चा का विषय बनी हुई है। आइए, जानते हैं, क्या है इस दाल की खास बात।

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

 

क्या है ‘दाल रायसीना’
दरअसल, राष्ट्रपति भवन के किचन की खासियत है, दाल रायसीना जिसे पकने में 48 घंटे का समय लगता है और यही वजह है कि इस दाल को बनाने की तैयारी मंगलवार रात से ही हो रही है। इस दाल को बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों को खासतौर पर लखनऊ से मंगवाया गया है।

 

PIC : PIB

 

काली उड़द दाल को बनाने की खास रेसिपी
इस दाल को बनाने के लिए काली उड़द दाल जिसे मां की दाल भी कहते हैं का इस्तेमाल किया जाता है। इस दाल को पकने में काफी वक्त लगता है कि इसलिए इसे रातभर पानी में भिगोकर रखा जाता है और उसके बाद दूसरे दिन बनाने से पहले 4 से 5 बार धोकर अच्छी तरह से कुकर में उबाल लिया जाता है। उसके बाद कहीं जाकर खास मसालों के साथ इस दाल को धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दिया जाता है।

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

 

दाल के अलावा क्या होगा खास
शपथ ग्रहण समारोह के बाद परोसे गए खाने में हाई टी के साथ मेहमानों को वेजिटेरियन डिशेज परोसे जाएंगे जिसमें हम भारतीयों के फेवरिट समोसे के अलावा, पनीर टिक्का, राजभोग और लेमन टार्ट की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा रात 9 बजे खाने की व्यवस्था की गई है जिसमें वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन डिशेज परोसे जाएंगे। वेजिटेरियन खाने की खास डिश होगी ‘दाल रायसीना’ जिसे मेहमानों को सर्व किया जाएगा।…Next

 

Read More :

International Dance Day : डांस रियलिटी शो देख-देखकर हम डांस का असली मतलब भूल गए हैं! ऐसे अस्तित्व में आया डांस

ड्रग्स तस्करों की ऐसे मदद करता था ‘वफादार’ तोता, पुलिस बताई पूरी कहानी

‘मैं बड़े भाई की तरह गुजारिश करता हूं, यहां से चले जाइए’,  पुलवामा पुलिस ऐसे रोक रही है पत्थरबाजों को : देखें वीडियो

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग