Menu
blogid : 314 postid : 1389374

इन सड़कों को NDMC बनाएगा स्मार्ट, ऐप से बुक कर सकेंगे पार्किंग

दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) अपने इलाके में आने वाली सड़कों को ‘स्मार्ट सड़क’ के रूप में विकसित करेगी। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत विकसित होने वाली इन सड़कों पर खास सुविधाएं जैसे लैंडस्केपिंग, वर्टिकल गार्डेंस, साइकिल ट्रैक, स्ट्रीट फर्नीचर, प्लाजा/भोजनालय, पेलिकन क्रॉसिंग (पैदलयात्रियों के लिए क्रॉसिंग) और 3डी जेब्रा क्रॉसिंग होंगी। NDMC ने इस योजना के लिए तीन रोड चुने हैं, इसमें मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड, जनपथ रोड, संसद मार्ग का नाम शामिल है।

Shilpi Singh
Shilpi Singh1 May, 2018

 

 

स्मार्ट सड़क में बहुत कुछ होगा खास

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘स्मार्ट सड़क’ कॉन्सेप्ट का मकसद कुछ खास सड़कों पर बेहतर सुविधाएं जैसे ओपन एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर आदि मुहैया कराना है। इस प्रॉजेक्ट के तहत स्ट्रीट लाइट को बदलकर उसकी जगह एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी और स्मार्ट पोल्स होंगे जिनमें वाई-फाई की सुविधा होगी’।

 

 

वेंकैया नायडू ने रखा था प्रस्ताव 

इस योजना का प्रस्ताव पिछले साल जनवरी में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने रखा था। उस समय कनॉट प्लेस को गाड़ी मुक्त जोन बनाने का भी प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन नई दिल्ली ट्रेडर्स असोसिएशन की आपत्तियों और एनडीएमसी की तैयारी में कमी होने के कारण कनॉट प्लेस वाली योजना साकार नहीं हो सकी। वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट रोड प्रॉजेक्ट के लिए काम शुरू कर दिया गया है और मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड के लिए ब्लूप्रिंट तैयार हो चुका है। एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘परिषद द्वारा डिजाइन को मंजूर किए जाने के बाद हम कार्य आवंटित करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू करेंगे। फंडिंग का फैसला अभी परिषद द्वारा लिया जाना बाकी है जो डिजाइन तैयार होने के बाद ही होगा।’ मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड पर स्ट्रीट फर्नीचर डिवेलप करने का काम सेल को आवंटित किया गया है और पेलिकन क्रॉसिंग विकसित करने का काम ट्रैफिक पुलिस के परामर्श से किया जाएगा।

 

 

स्मार्ट पार्किंग सिस्टम भी होगा

स्मार्ट सड़कों में सेंसर आधारित स्मार्ट पार्किंग सिस्टम भी होगा। लोग अडवांस में अपनी पसंद के स्थान पर एनडीएमसी 311मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे जिसके लिए भुगतान ईवॉलिट या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि यह काम एक प्राइवेट कंपनी को आवंटित कर दिया गया है।

 

 

डिजिटल इंटेरेक्टिव इन्फर्मेश पैनल्स होंगे

एनडीएमसी ने 60 स्मार्ट पोल्स खरीदे हैं जिनमें वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, इंवायरनमेंट सेंसर्स और एलईडी जैसी सुविधाएं होंगी। इन स्मार्ट पोलों के साथ इन सड़कों पर डिजिटल इंटेरेक्टिव इन्फर्मेश पैनल्स होंगे। लोग इस पैनल का इस्तेमाल करके एनडीएमसी में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh