Menu
blogid : 314 postid : 1294150

2000 के नोट बिक रहे हैं ऑनलाइन, 20 रुपए के नोट बिके 900 में!

पिछले दिनों जब 500-1000 के नोट बैन हुए तो देशभर में हाहाकार मच गई. लोग अफरा-तफरी में बैकों की ओर भागने लगे. लंबी लाइनों में कब सुबह से शाम हो जाती ये पता ही नहीं चलता. खैर, इन मुश्किल भरे दिनों में एक राहत भरी खबर थी 2000 का गुलाबी नोट. जिसका सोशल मीडिया पर खूब मजाक बना. कोई इस गुलाबी नोट को बचपन के दिनों में चलने वाला चूरन वाला नोट कहता तो कोई इसे पिंक प्रिंटेड टिशू पेपर कहता दिख रहा है लेकिन इन सभी बातों से परे ज्यादातर लोग ऐसे दिखे, जिनके लिए 2000 का नोट पाना किसी किला फतह करने से कम नहीं है. लोग गुलाबी नोट के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं.



online money

वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कैश की लाइन में अभी तक नहीं गए हैं लेकिन 2000 का गुलाबी नोट लेने के लिए उनके दिल में अरमां मचल रहे हैं. बस, ऐसे ही लोगों का खास ख्याल रखते हुए शॉपिंग साइट ई-बे (eBay) 2000 का नोट ऑनलाइन बेच रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये नोट ऑनलाइन 1 लाख की कीमत तक बिक रहे हैं यानि आपको 2000 का एक गुलाबी नोट लेने के लिए अपनी जेब से 1 लाख रुपए खाली करने पड़ेंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि जिस व्यक्ति के पास कैश होगा, भला वो 2000 का नोट क्यों लेगा. तो, हम आपको बता देते हैं कि कैश न होने पर आप अपने डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग से इस नोट को पाने के लिए भुगतान कर सकते हैं.


story 1


1.5 लाख के बदले आपको घर बैठे 2000 का करारा गुलाबी मिल जाएगा. इसके साथ ही 786 नम्बर वाले नोट भी ऑनलाइन बिक रहे हैं. प्रधानमंत्री के नोटबंदी के फैसले के बाद 20 और 50 रुपये के नोट कुछ वेबसाइटों पर बड़ी कीमत में बेचे गये हैं. ई-बे पर ही 20 रुपये के तीन नोट 900 में तो 50 के 786 वाले नोट 5000 में बिके थे.


PTI11_8_2016_000347B


इस बारे में ई-बे  कंपनी का कहना है एक स्वतंत्र ऑनलाइन बाजार में कोई स्वतंत्र विक्रेता पर रोक नहीं लगा सकता. स्पोक्सपर्सन का कहना है कि अभी तक दो हज़ार के रुपये का कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है. कंपनी किसी कानूनी दावपेंच से बचने के लिए इस अधिसूचित विज्ञापन का एक्सेस बंद कर रही थी. पिछले साल जुलाई में ई-बे सहित कई और ऑनलाइन वेबसाइटों को मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने नोटिस जारी किया था. उस समय भी ये यूनिक नंबर वाली करेंसी बेच रहे थे. इससे पहले एक बार नवंबर में खास नंबर वाले एक रुपये के नोट अपने मूल्य से सौ गुना ज़्यादा मूल्य पर बेचे जा रहे थे.


अब, देखना ये है कि लोग 2000 का नोट पाने के लिए बैंक का रास्ता चुनते हैं या ऑनलाइन साइट का…Next


Read More :

इतनी बड़ी संख्या में दीमक लगे नोट को देखकर पुलिस के उड़े होश

एक रुपए के ऐसे सिक्कों को बेचें यहां, मिल सकते हैं लाखों रुपए

67 करोड़ रुपए में खरीदा इस कलेक्टर ने चांदी का सिक्का, ये है खास बात


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh