Menu
blogid : 314 postid : 1486

महिला सशक्तिकरण की नई कहानी

Khabar Lahariya

आपने कई समाचारपत्रों के कार्यालय में पुरुष और महिलाओं की भागीदारी से समाचारपत्र निकालते और बिक्री होते देखा होगा, लेकिन बिहार में एक समाचारपत्र ऐसा भी है जिसका न केवल संपादकीय विभाग खुद महिला संभालती है, बल्कि इसकी बिक्री की जिम्मेदारी भी महिलाओं के हाथ में है।


Khabar Lahariyaबिहार के सीतामढ़ी और शिवहर से प्रकाशित ‘खबर लहरिया’ इन दिनों न केवल महिलाओं में, बल्कि पुरुषों में भी काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। इस अखबार की सह-संपादक लक्ष्मी शर्मा ने बताया कि जब उन्होंने आठवीं कक्षा पास की थी, तभी उनका विवाह हो गया। पति और जेठ का सहयोग मिला और आज वह स्नातक पास होकर महिलाओं के लिए कुछ कर पा रही है।


प्रारंभ में ई-मेल करने को एक अजूबा कार्य समझने वाली लक्ष्मी आज फर्राटे से अपने कम्प्यूटर पर उंगलियां चलाती है। शिवहर के तरियाणी क्षेत्र की रहने वाली लक्ष्मी बताती है कि ‘खबर लहरिया’ की शुरुआत अक्टूबर 2010 में ‘निरंतर ट्रस्ट’ और ‘प्रगति : एक प्रयास फेडरेशन-सामाख्या’ द्वारा किया गया।


सीतामढ़ी के डुमरा थाना क्षेत्र के शांतिनगर में रहने वाली एक अन्य सह-संपादक समेत कुल नौ महिलाएं है जो न केवल समाचार एकत्रित करती है, बल्कि खुद अखबार भी बेचती है। इनमें छह महिलाएं सीतामढ़ी जिले की, जबकि तीन महिलाएं शिवहर जिले की है।


आठ पृष्ठों वाले इस अखबार में पहले पृष्ठ पर ताजा खबरें होती है तो अन्य पृष्ठों पर गांव, शहर, मनोरंजन और देश-विदेश की खबरों का भी समावेश होता है। अखबार का एक पृष्ठ महिलाओं के लिए होता है, जबकि अंतिम पृष्ठ पर संपादकीय आलेख होता है। एक हजार छपने वाले इस पाक्षिक अखबार में चार पृष्ठ रंगीन होते है। सहयोग राशि दो रुपये रखा गया है।


लक्ष्मी कहती है कि इस काम में सभी महिलाओं को प्रतिदिन आठ से दस किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। अखबार की खास विशेषता का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि यह अखबार बज्जिका भाषा में प्रकाशित किया जाता है। स्थानीय भाषा में ग्रामीण बेहतर तरीके से खबरों को समझ सकते हैं। गौरतलब है कि बज्जिका भाषा तिरहुत प्रमंडल के चार जिलों शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, वैशाली और दरभंगा प्रमंडल के समस्तीपुर और मधुबनी जिला के कुछ भागों में बोली जाती है।


वह कहती है कि अन्य अखबारों के संवाददाता की तरह इस अखबार के भी संवाददाता ग्रामीण क्षेत्रों में घूम-घूमकर लोगों की समस्या जानते है और फिर उसके बारे में अधिकारियों से पूछते है। लक्ष्मी कहती है कि यह अखबार उन क्षेत्रों की खबरों को प्रमुखता देता है जो आज भी मीडिया से दूर है।


भविष्य की अपनी योजनाओं के विषय में लक्ष्मी कहती है कि उनकी टीम ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याएं इस अखबार के जरिये उठाना चाहती है। वह कहती है कि पाक्षिक छपने वाला यह अखबार मार्च से साप्ताहिक हो जाएगा। आम तौर पर आज मीडिया भी केवल शहरों की खबरों को प्राथमिकता दे रहा है, जिस कारण ऐसे अखबारों की आवश्यकता महसूस की गई।


अधिकारियों या सरकार से मदद मिलने के विषय में पूछने पर वह कहती है कि मदद की बात तो दूर, कई बार तो वे कई समस्याओं पर जवाब देने से भी कतराते है। लक्ष्मी कहती है कि ‘खबर लहरिया’ का पहली बार प्रकाशन वर्ष 2002 में उत्तर प्रदेश के चित्रकूट से हुआ, फिर वर्ष 2006 में इसका प्रकाशन बांदा जिले से भी होने लगा। आज इन स्थानों पर इस अखबार के पाठकों की संख्या काफी है।


साभार: जागरण

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh