blogid : 314 postid : 514

जागरण समाचार जून 23, 2010

Posted On: 23 Jun, 2010 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

पाक में याहू समेत सात वेबसाइटों पर प्रतिबंध

Jun 23, 06:15 PM

Breaking Newsइस्लामाबाद। पाकिस्तान की एक अदालत ने कथित ईश निंदा वाली सामग्री के लिए गूगल और हॉटमेल समेत आठ प्रमुख वेबसाइटों पर प्रतिबंध का कथित आदेश दिया है जबकि अधिकारियों ने बुधवार को कहा है कि इन वेबसाइटों को ब्लॉक करने का उन्हें कोई आदेश नहीं मिला।

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि ईश निंदा वाली सामग्री के प्रकाशन और उसे बढ़ावा देने पर लाहौर हाईकोर्ट की बहावलपुर पीठ ने मंगलवार को पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण को गूगल, याहू, एमएसएन, हॅाटमेल, यूट्यूब, बिंग और अमेजन समेत नौ वेबसाइटों को फौरन ब्लॉक करने का आदेश दिया। आगे पढ़ें

कुर्ला हत्याकांड में एक व्यक्ति हिरासत मे

Jun 23, 04:47 PM

Latest Newsमुंबई। उपनगरीय इलाके कुर्ला में फरवरी से लेकर अब तक हुई तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म और उनकी हत्या की घटनाओं के सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस सूत्रों ने बुधवार को बताया कि अपराध शाखा ने एक ऐसे व्यक्ति को हिरासत में लिया जिसकी शक्ल पुलिस द्वारा रविवार को जारी कथित संदिग्ध के रेखाचित्र से मिलती है।

उन्होंने बताया कि हिरासत में लिए गए व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। नेहरु नगर इलाके से 70 लोगों के डीएनए नमूने कलीना फारेंसिक साइंस लैबोरेटरी में जांच के लिए भेजे गए हैं। आगे पढ़ें

इंडो-यूएस आर्थिक संबंधों की बनेगी समिति

Jun 23, 02:17 PM

Political News

वाशिंगटन।

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने बुधवार को बताया कि भारत अमेरिका के साथ आर्थिक संबंधों के विस्तार के लिए मोंटेक सिंह अहलूवालिया के नेतृत्व में समिति गठित करेगा।

इससे भारत-अमेरिकी आर्थिक संबंधों के विस्तार में नए क्षेत्रों की पहचान की जाएगी।

कनिष्क विस्फोट बर्बर आतंकी वारदात

Jun 23, 02:15 PM

Latest Newsनई दिल्ली। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एयर इंडिया के कनिष्क विमान में 1985 में हुए विस्फोट की घटना को बर्बर करार देते हुए कहा है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता और एकजुटता की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि एयर इंडिया की उड़ान संख्या 182 [कनिष्क] को पूरे 25 साल हो गए। इसमें 329 निर्दोष लोगों की जान चली गई थी। यह आतंकवाद की एक बर्बर वारदात थी, जिसने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था। मैं पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। आगे पढ़ें

भाजपा को मंजूर नहीं जद यू की शर्ते

Jun 23, 01:17 PM

नई दिल्ली। भाजपा ने जद यू को औपचारिक रूप से बुधवार को सूचित किया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और युवा नेता वरुण गांधी को बिहार में चुनाव प्रचार नहीं करने देने जैसी शर्ते उसे स्वीकार्य नहीं हैं।

ऑनर किलिंग मामला: आरोपियों के फोटो जारी

Jun 23, 01:04 PM

Socio Newsनई दिल्ली। राजधानी में अंतरजातीय विवाह करने वाले दंपति और उनकी एक रिश्तेदार की हत्या करने वाले तीन आरोपियों का बुधवार को पुलिस ने फोटो जारी करते हुए उनके बारे में किसी प्रकार की सूचना देने वाले को नकद ईनाम देने की घोषणा की है।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी एन एस बुंदेला ने कहा कि मनदीप [23], अंकित [22] और नकुल निक्कू [21] के बारे में किसी प्रकार की सूचना देने वाले को नकद ईनाम दिया जाएगा। आगे पढ़ें

ब्राजील में तूफान से 41 की मौत

Jun 23, 12:36 PM

Newsरियो डि जनेरियो। ब्राजील के पूर्वोत्तर हिस्सों में पिछले दिनों आए तूफानों में कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि अलोगास क्षेत्र में 29 और पड़ोसी राज्य पर्नामबुको में 12 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा कम से कम 600 लोग अब तक लापता बताए गए है। कई लोग बाढ़ के पानी में भी जहां-तहां फंसे हो सकते है।

अलोगास के 15 तथा पर्नामबुको के नौ शहरों में आपदा की स्थिति की घोषणा कर दी गई है। तूफानों की वजह से कुल 170,000 लोग प्रभावित हुए है और कम से कम 115,000 बेघर हो गए।

वायुसेना विभिन्न इलाकों में राहत सामग्री बांट रही है। मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार कुछ दिनों तक यहां बारिश जारी रहने का अनुमान है।

केंद्र ने अफजल की दया याचिका ठुकराई

Jun 23, 12:03 PM

Breaking Newsनई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की दया याचिका खारिज करने का आग्रह किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि दया याचिका केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी गई थी। मंत्रालय ने इससे संबधित दस्तावेज बीते सप्ताह लौटा दिए थे और जघन्य अपराध को देखते हुए उनमें इस याचिका को खारिज करने की सिफारिश की गई थी।

मंत्रालय की ओर से दया याचिका खारिज करने की अनुशंसा के बाद अब राष्ट्रपति को संविधान के अनुच्छेद 71 के तहत अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए अफजल के भविष्य का फैसला करना है।

गौरतलब है कि 13 दिसंबर, 2001 को संसद पर हुए हमले में मामले में अफजल को फांसी की सजा सुनाई गई थी। उसकी पत्नी तबस्सुम ने चार साल पहले दया याचिका दायर की थी।

पाक में दो परमाणु रिएक्टर बनाएगा चीन

Jun 23, 11:34 AM

International Newsबीजिंग। भारत और अमेरिका की चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए चीन द्वारा पाकिस्तान में 650 मैगावाट क्षमता के दो परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण में वित्तीय मदद मुहैया कराने के फैसले पर आगे बढ़ने की संभावना है।

ऐसी संभावना है कि गुरुवार को न्यूजीलैंड में होने जा रही परमाणु सुरक्षा समूह की बैठक में चीन इस संबंध में घोषणा करेगा। सरकारी चाइना डेली ने चीनी विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि दूसरे देशों द्वारा जताई गई आपत्तियों के बावजूद चीन पाकिस्तान में दो परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों के निर्माण में वित्तीय मदद देने के अपने फैसले को लागू करेगा।

दैनिक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है चीन द्वारा न्यूजीलैंड में 46 सदस्यीय एनएसजी की बैठक में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रिएक्टरों के निर्माण की अपनी योजना की घोषणा किए जाने की संभावना है। आगे पढ़ें

केंद्र विवि की स्वायत्तता के पक्ष में: सिब्बल

Jun 23, 11:05 AM

Latest Newsपुणे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को कहा कि केंद्र विश्वविद्यालयों को महती स्वायत्तता देना चाहता है।

उन्होंने यहां एक समारोह से इतर संवाददाताओं को बताया कि सरकार के सामने छात्रों की बढ़ती संख्या को शिक्षा प्रदान करने की बड़ी जिम्मेदारी है, जो कि उच्च शिक्षा चाहते हैं।

जम्मू-कश्मीर: आतंकी हमले में कर्नल शहीद

Jun 23, 11:05 AM

Newsश्रीनगर।

उत्तरी कश्मीर में लोलाब घाटी के घने जंगल में आतंकियों के साथ एक मुठभेड़ में सेना का एक कर्नल शहीद हो गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि 18 राष्ट्रीय रायफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल नीरज सूद को कल रात आतंकियों ने गोली मार दी। खबर लिखे जाने तक इलाके में मुठभेड़ जारी थी। मुठभेड़ स्थल पर अतिरिक्त बलों को भेजा गया है।

बांग्लादेश में बाढ़ से डेढ़ लाख लोग बेघर

Jun 23, 11:03 AM

Breaking Newsढाका। बांग्लादेश के उत्तरी-पूर्वी भाग में पिछले कई हफ्तों से हो रही बारिश के कारण बाढ़ आने से लगभग डेढ़ लाख लोग बेघर हो गए हैं और हजारों हेक्टेयर भूमि में लगी फसल बर्बाद हो चुकी है।

सिलहट जिले के जिला प्रमुख सज्जाद हुसैन ने कहा कि पिछले पांच हफ्तों से हो रही भारी बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया और उनके तटबंध टूट गए हैं जिससे देश के कई ग्रामीण इलाकों में बाढ़ आ गई है।

उन्होंने कहा कि बाढ़ की वजह से केवल मेरे ही जिले में 36 हजार परिवार यानी 150,000 लोग बेघर हो गए हैं। आगे पढ़ें

कोरिया ने बरकरार रखी एशियाई चुनौती

Jun 23, 02:36 AM

Sports Newsडरबन। दक्षिण कोरिया ने 19वें फीफा विश्व कप में एशियाई चुनौती को बरकरार रखते हुए ग्रुप-बी से नाकआउट दौर में जगह बनाने में सफल रहा। दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को रोमांचक मुकाबले में नाइजीरिया से 2-2 से ड्रा खेला, जबकि ग्रीस अपना मुकाबला अर्जेटीना से हार गया। इस तरह वह तीन मैचों में पांच अंकों के साथ दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रहा।

विजयी टीम दक्षिण कोरिया की ओर से ली जुंग सू [38वें मिनट] और पार्क चू यंग [49वें मिनट] ने गोल किए जबकि नाइजीरिया की तरफ से कालू उचे [12वें मिनट] व आयकबेनी याकूबू [69वें मिनट] ने स्कोर किया। आगे पढ़ें

अर्जेटीना की विश्व कप में हैट्रिक जीत

Jun 23, 02:20 AM

FIFA WORLD CUP NEWSपोलोक्वाने। तीन बार की चैंपियन अर्जेटीना ने अपना जानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 19वें फीफा विश्व कप के ग्रुप-बी में अपने अंतिम लीग मुकाबले में पूर्व यूरोपीय चैंपियन ग्रीस को 2-0 से हराते हुए नाकआउट दौर में धमाकेदार अंदाज में प्रवेश किया है। अर्जेटीना ने अपने तीनों मुकाबले जीते हैं।

अर्जेटीना के लिए पहला गोल मार्टिन डेमोचेलिस ने 77वें मिनट में दागा। इसके बाद दूसरा गोल दूसरे हाफ में हुआ जब मैच के अंतिम क्षण में स्थानापन्न खिलाड़ी मार्टिन पोलेर्मो [89वें मिनट] ने गोल किया। अर्जेटीना के साथ दूसरे दौर में कोरिया पहुंचने में सफल रहा है। आगे पढ़ें

द संडे टाइम्स ने आरके पचौरी से माफी मांगी

Jun 23, 12:15 AM

Latest Newsदन। ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ‘द संडे टाइम्स’ ने जनवरी में प्रकाशित किए गए अपने एक आलेख को लेकर जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी पैनल [आईपीसीसी] अध्यक्ष राजेन्द्र पचौरी से माफी मांगी है।

अखबार ने अपने आलेख में जोर देकर कहा था कि संयुक्त राष्ट्र पैनल का अमेजन बयान ‘झूठा’ है। दरअसल, अखबार ने न सिर्फ एक ‘भूल सुधार’ छापा है, बल्कि माफी भी मांगी है।

अखबार ने कहा है कि इस आलेख में कहा गया था कि आईपीसीसी की 2007 की रिपोर्ट में यह निराधार दावा किया गया था कि भविष्य में बारिश में बदलाव के चलते अमेजन के 40 फीसदी वर्षा वनों पर असर पड़ सकता है। आगे पढ़ें

ममता के साथ प्रणब की डिनर डिप्लोमेसी

Jun 23, 12:04 AM

Political Newsनई दिल्ली [राजकिशोर]। पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव के दौरान ममता बनर्जी से संबंधों में आई कड़वाहट दूर करने के लिए वित्तमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष प्रणब मुखर्जी ‘डिनर डिप्लोमेसी’ का सहारा लेंगे। राज्य में अगले साल होने वाले चुनावों से पहले कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के संबंधों को फिर से पटरी पर लाने की कवायद कोलकाता के बजाय दिल्ली से ही शुरू होगी।

सूत्रों के मुताबिक, प्रणव मुखर्जी ने ममता बनर्जी को दिल्ली में ग्रेटर कैलाश स्थित अपने मकान में डिनर के लिए आमंत्रित किया है। आगे पढ़ें

न्योमा पर लैंड कर एंटनी ने बनाया रिकॉर्ड

Jun 23, 12:03 AM

Jagran Newsनई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। वास्तविक नियंत्रण रेखा के नजदीक बनी न्योमा हवाई पंट्टी पर उतर कर रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने नया इतिहास लिख दिया। तेरह हजार 300 फीट की ऊंचाई पर बनी इस हवाई पंट्टी पर पहुंचने वाले एंटनी भारत के पहले रक्षा मंत्री हैं।

सियाचिन के दौरे पर गए एंटनी रक्षा सचिव प्रदीप कुमार और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंगलवार को एमआई-17 हेलीकॉप्टर से न्योमा पहुंचे।

रक्षा मंत्री ने सियाचिन बेस कैंप में जवानों के लिए मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस मौके पर कई जवानों ने जुराबों की गुणवत्ता को लेकर एंटनीको शिकायत दर्ज कराई। इसके अलावा कई जवानों ने बर्फीले वातावरण में काम कर सकने वाले मोबाइल उपकरण मुहैया कराने और परिवार से बातचीत के लिए कॉल दरें घटाने का भी आग्रह किया। एंटनी ने सैनिकों की शिकायतें जल्द दूर करने के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया।

भारत से परमाणु सहयोग पर विचार कर रहा जापान

Jun 23, 12:03 AM

Newsटोक्यो। अरबों रुपये की भारत की महत्वाकांक्षी परमाणु ऊर्जा परियोजना से जापान भी जुड़ने की कोशिश में है। जापान सरकार इस संबंध में आपस में सलाह-मशविरा कर रही है कि भारत के साथ परमाणु सहयोग शुरू किया जा सकता है या नहीं। जापान ने अब तक भारत के साथ इस संबंध में कोई समझौता नहीं किया है क्योंकि भारत ने एनपीटी [परमाणु अप्रसार संधि] पर हस्ताक्षर नहीं किया है।

जापान सरकार के सूत्रों के मुताबिक अमेरिका और फ्रांस की बड़ी परमाणु ऊर्जा कंपनियां इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि जापान को भारत के साथ परमाणु सहयोग की शुरुआत करनी चाहिए। आगे पढ़ें

..तो इसलिए हो रही है मानसून में देरी

Jun 23, 12:03 AM

Monsoon Newsलखनऊ [जाब्यू]। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो किसानों को इस सीजन की पहली बरसात के लिए अभी चार-पांच दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। 15 जून को बंगाल की खाड़ी से चला मानसून बिहार में बरसने के बाद कमजोर पड़ गया था, इसलिए यूपी के लोग पहली बरसात का सुख नहीं ले पा रहे रहे हैं, किन्तु बंगाल की खड़ी में कम दबाव का क्षेत्र फिर से बनने लगा है, इसलिए चार पांच दिनों में उम्मीद की जानी चाहिए कि यहां भी फुहार पड़ सकती है। झमाझम बारिश की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। यह भविष्यवाणी की है आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज फैजाबाद के मौसम विज्ञानी डा.पद्माकर त्रिपाठी ने। आगे पढ़ें

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग