Menu
blogid : 314 postid : 1389580

BHIM ऐप में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब आप कर सकेंगे ये काम

BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप) में एक बड़ा बदलाव हुआ है। एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म दोनों पर BHIM ऐप में एक अपडेट मिलना शुरू हो गया है। इससे अपडेट से BHIM (भीम) ऐप इस्तेमाल करने वालों को बड़ा फायदा होगा। फायदा यह है कि आप अब सीधे BHIM ऐप के जरिए यूटिलिटी बिलों का भुगतान कर सकते हैं। BHIM ऐप के जरिए अब आप मोबाइल के पोस्टपेड बिल, बिजली बिल, गैस बिल, पानी के बिल और दूसरी तरह के कई बिलों का भुगतान कर सकते हैं। बिल पेमेंट की सुविधा शुरू करके BHIM ऐप Google Tez, सैमसंग पे, पेटीएम और मोबिक्विक को कड़ी प्रतिस्पर्धा देगा। डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने वाली ये कंपनियां फिलहाल ग्राहकों को कई तरह की सहूलियत दे रही हैं।

Shilpi Singh
Shilpi Singh3 Jun, 2018

 

 

BHIM ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिवेलप किया है और इस ऐप को पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारिक रूप से लॉन्च किया था। शुरुआत में BHIM ऐप ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए P2P मनी ट्रांसफर की सुविधा दी। हालांकि, बाद में इस ऐप को ज्यादा उपयोगी और पॉपुलर बनाने के लिए इसे दुरुस्त किया गया और इसमें 750 रुपये तक का कैशबैक ऑफर किया गया। BHIM ऐप का 1.5 वर्जन एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध कराया गया है और आप इसे संबंधित प्लेटफॉर्म से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

 

 

BHIM ऐप में आप भविष्य में किए जाने वाले अपने बिल पेमेंट्स को भी सेव कर सकते हैं। बिल की जो कैटेगरी दी गई है, उनमें पोस्टपेड मोबाइल, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, DTH, इलेक्ट्रिसिटी, गैस और वाटर के बिल शामिल हैं। BHIM ऐप के जरिए आप वोडाफोन, BSNL, आइडिया सेलुलर और टाटा डोकोमो के पोस्टपेड बिल का भुगतान कर सकते हैं।

 

 

BHIM ऐप के जरिए बिल पेमेंट करने के लिए यूजर्स को ट्रांसफर मनी सेक्शन के नीचे बिल पे (Bill Pay) का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन के तहत यूजर्स को UPI एड्रेस का इस्तेमाल करते हुए अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करने होंगे।…Next

 

 

Read More:

साउथ कैंपस, मोती बाग समेत इन 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

15 जुलाई से पहले पूरे देश में छा जाएंगे मानसून के बादल, ऐसे होती है मानसून की पुष्टि

IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा टिकट कन्फर्म होगी या नहीं

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh