Menu
blogid : 314 postid : 1389959

कार्ड से जल्द ही घूम पाएंगे पूरा देश, ‘वन नेशन वन कार्ड’ की ये होगी खास बातें

कई लोगों के लिए सबसे मुश्किल काम होता है, जरूरी कार्ड्स को संभालकर रखना। आप खुद अपने पर्स में देखेंगे, तो आपको कई जरूरी कार्ड्स मिलेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मेट्रो कार्ड, बस पास वगैरह। ऐसे में जरूरी डॉक्युमेंट्स के बीच से सफर में इस्तेमाल किए जाने वाले कार्ड को ढूंढकर इस्तेमाल करना किसी परेशानी से कम नहीं लगता लेकिन अब आपकी यह परेशानी काफी हद तक कम होने वाली है। नीति आयोग ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना लेकर आया है।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal7 Sep, 2018

 

 

मोदी सरकार जीएसटी की तर्ज पर ‘वन नेशन वन कार्ड’ लाने की तैयारी कर रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो अगले तीन से चार महीनों के भीतर इसका परीक्षण पूरा हो जाएगा। नीति आयोगा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। पेमेंट टेक्नोलॉजी ‘मूव’ नाम के कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा, “बैंक और टेक्नोलॉजी का सारा काम पूरा हो चुका है और संभवत अगले तीन-चार महीनों में हम वन नेशन वन कार्ड का अंतिम परीक्षण करने की स्थिति में होंगे।”

 

 

 

क्या होगा खास
क कार्ड की मदद से रेल, मेट्रो और बसों से देशभर में कही भी सफर किया जा सकेगा। इस कार्ड का इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन के इन्हीं साधनों में होगा।

इस कार्ड से आप न सिर्फ देशभर में कहीं भी यात्रा कर सकेंगे, बल्कि इसका इस्तेमाल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के तौर पर भी किया जा सकेगा।

इस काम से कई एजेंसियां जुड़ी हैं। इसमें सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग, बैंक और शहरी विकास मंत्रालय भी शामिल है, इसलिए किसी भी तरह की परेशानी होने पर इन मंत्रालयों और एजेंसियों की जिम्मेदारी होगी।

वन नेशन वन टैक्स के बाद अब आप ‘वन नेशन वन कार्ड’ का इंतजार कर सकते हैं। इससे आपके लिए न सिर्फ भुगतान करना आसान होगा, बल्किन देशभर में कहीं भी सफर करने के लिए आपको बार-बार टिकट लेने के झंझट से भी मुक्ति मिल सकती है…Next

 

Read More :

1 सितम्बर से बदल जाएंगी ये 4 चीजें, परेशानी से बचने के लिए जान लीजिए

अटल नहीं रहे लेकिन अमर रहेगी उनकी साथ जुड़ी ये 6 घटनाएं

हिरोशिमा के बाद 9 अगस्त को अमेरिका ने नागासाकी को क्यों बनाया परमाणु बम का निशाना

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh