Menu
blogid : 314 postid : 1345344

11 लाख से ज्यादा लोगों के पैन कार्ड हुए बंद, इस तरह पता करें अपने पैन की वैलिडिटी

पिछले दिनों सरकार की ओर से घोषणा की गई कि 11 लाख 44 हजार पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिये गये हैं. इसके साथ ही कई हजार फर्जी पैन कार्ड की भी पहचान की गयी है. वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार द्वारा संसद में दी गयी जानकारी के अनुसार 11 लाख से अधिक पैन कार्ड बंद कर दिये गये हैं. ऐसा उन मामलों में किया गया है, जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिये गये थे.


cover pancard new


एक ही पैन कार्ड

गंगवार ने बताया कि  27 जुलाई तक 11,44,211 ऐसे पैन कार्ड की पहचान की गई, जिसमें एक ही व्यक्ति को एक से अधिक पैन जारी कर दिए गए हैं. अब इन पैन को बंद कर दिया गया है. नियम है कि एक व्यक्ति के पास एक ही पैन होना चाहिए.


PAN Card




ऐसे जांच सकते हैं पैन कार्ड की वैलिडिटी स्टेटस

1. PAN card की वैधता जानने के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं. यहां स्क्रीन में बायीं तरफ नज़र आ रहे नो योर पैन बटन पर क्लिक करें.

2. अगले पेज पर नाम, स्टेटस और मोबाइल नंबर जैसी अन्य जानकारियां पूछी जाएंगी. मोबाइल नंबर वही होना चाहिए, जिसे आपने पैन कार्ड फॉर्म में दिया था, क्योंकि यूज़र वेरिफिकेशन के लिए इसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा.

3. सभी ब्योरा देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद अगले पेज पर वो ओटीपी डालें, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया है.



PAN_Card_Validity_




4. अगर आपके नाम पर कई पैन कार्ड हैं, तो आपसे कुछ और सवाल पूछे जाएंगे, जैसे पिता का नाम.

5. मांगी गई जानकारियां देने के बाद आप अपने पैन कार्ड की वैलिडिटी स्टेटस जांच सकेंगे. इसके अलावा उन पैन कार्ड का भी पता चलेगा जो एक्टिव हैं.

6. पैन कार्ड की वैलिडिटी स्टेटस जांचने के लिए आपके द्वारा दी गई जानकारियां सही होनी चाहिए. ये जानकारियां पैन कार्ड आवदेन में दी गई जानकारियों से मेल खानी चाहिए.


PAN



आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक होना जरूरी

पिछले दिनों सरकार ने करदाताओं से 31 अगस्त तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने के लिए कहा था. 31 अगस्त तक आधार से पैन लिंक नहीं होने पर इसे रद्द कर दिया जाएगा…Next




Read More:

जिस तिरंगे पर आज हम करते हैं नाज, जानें उसे किसने बनाया था

चंडीगढ़ छेड़खानी मामला: दोष साबित होने पर आरोपियों को हो सकती है तीन साल तक की सजा

पीएम मोदी को 103 साल की महिला ने बांधी खास राखी, 50 साल पहले खोया था भाई

जिस तिरंगे पर आज हम करते हैं नाज, जानें उसे किसने बनाया था
चंडीगढ़ छेड़खानी मामला: दोष साबित होने पर आरोपियों को हो सकती है तीन साल तक की सजा
पीएम मोदी को 103 साल की महिला ने बांधी खास राखी, 50 साल पहले खोया था भाई

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh