blogid : 314 postid : 1352769

तीन सालों में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, मुंबई में दाम 80 रुपये के करीब

Posted On: 13 Sep, 2017 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1404 Posts

925 Comments

अगर आपको याद हो ते सरकार ने कुछ दिन पहले ये ऐलान किया था कि रोजाना डीजल-पेट्रोल की कीमतें तय की जाएंगी. वैसे अगर इस बात पर गौर करें तो इसे अभी तक ग्राहकों को कुछ भी फायदा नहीं हुआ है. प्रतिदिन बढ़ती-घटती कीमतों के नए नियम से पेट्रोल की कीमत एक बार फिर 2014 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. मुंबई में तो आलम ये है कि एक लीटर पेट्रोल के भाव 80 रुपये के करीब पहुंच गए है.


cover petrol


एक्साइज ड्यूटी की वजह से बड़ रहे हैं दाम

मोदी सरकार के आने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 53 फीसदी तक कम हो गए हैं, लेकिन पेट्रोल डीजल के दाम घटने की बजाय बेतहाशा बढ़ गए हैं. इसके पीछे असली वजह यह है कि तीन सालों के दौरान सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कई गुना बढ़ा दी है. मोटे अनुमान के अनुसार पेट्रोल पर ड्यूटी 10 रुपये लीटर से बढ़कर करीब 22 रुपये हो गई है.


petrol 1


जुलाई से पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं

जुलाई से पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इस समय पेट्रोल की दर तीन साल के अपने उच्च स्तर पर है. पेट्रोल कीमतों में प्रतिदिन मामूली संशोधन होता है. दिल्ली में 16 जून को पेट्रोल का दाम 65.48 रुपये लीटर था, जो 2 जुलाई को घटकर 63.06 रुपये लीटर पर आ गया था. हालांकि उसके बाद से सिर्फ गिनती के दिन छोड़कर प्रतिदिन पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इन मौकों पर पेट्रोल का दाम 2 से 9 पैसे लीटर घटा था.

Petrol-


अमेरिका में आए तूफान इरमा के चलते बढ़े दाम

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें ग्लोबल बाजारों में पेट्रोल के रेट्स, क्रूड और डॉलर-रुपए की चाल पर निर्भर करते हैं. अमेरिका में आए तूफान इरमा के चलते दुनियाभर में पेट्रोल के दाम बढ़ गए है. इसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा है….Next

Read More:

15 अगस्त 2022 को भारत में दौड़ेगी पहली बुलेट ट्रेन, जानें इससे जुड़ी 7 खास बातें

ऐसे कराएं मोबाइल नंबर को आधार से लिंक, बहुत आसान है प्रक्रिया

ये हैं दुनिया की 5 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें, जानें किसकी है कितनी रफ्तार

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग