Menu
blogid : 314 postid : 1390473

एयरफोर्स के लिए इजरायल से मंगाए जाएंगे 54 दमदार HAROP ड्रोन, जानें क्या है खास बातें

कहते हैं युद्ध से ज्यादा शांति एक बड़ी चीज है, जिससे दुनिया में रचनात्मकता से जुड़े काम किए जाएं। लेकिन दूसरी तरफ वक्त के साथ शक्ति संतुलन को बनाए रखना भी बेहद जरूरी है जिससे कि युद्ध की स्थिति में खुद को बचाया जा सके। शक्ति संतुलन की स्थिति में भी युद्ध की संभावना बहुत कम हो जाती है। भारतीय वायु सेना भी मानवरहित युद्ध क्षमता को और मजबूत बनाने के लिए नए-नए हथियार शामिल करता रहता है।
रक्षा मंत्रालय ने 54 इजरायली HAROP ड्रोन की खरीद को मंजूरी दे दी है। पिछले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक में रक्षा मंत्रालय ने इन 54 हमलावर ड्रोनों की खरीद को मंजूरी दे दी थी। खबरों के मुताबिक ये ड्रोन चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर तैनात किए जाएंगे।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal13 Feb, 2019

 

 

 

ये है खास बातें
ये ड्रोन इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर से लैस होते हैं। जो विस्फोट करने से पहले हाई वैल्यू वाले सैन्य ठिकानों जैसे निगरानी के ठिकाने और रडार स्टेशनों पर निगरानी भी कर सकते हैं। इजराइल के हारोप ड्रोन दुश्मन ठिकानों पर क्रैश होकर उन्हें तबाह कर देते हैं। इनमें इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर भी लगा होता है, जिससे ठिकाने के बारे में भी पता लगाया जा सकता है। मौजूदा समय में वायुसेना के पास ऐसे 110 ड्रोन हैं, जिनका नाम पी-4 रखा गया है।
वायुसेना ही नहीं, मोदी सरकार ने नौसेना के लिए 111 हेलिकॉप्टर खरीदने का फैसला किया है। ये सभी हेलिकॉप्टर रणनीतिगत साझेदारी (एसपी) मॉडल के तहत खरीदे जाएंगे। आर्मी के लिए भी 72 हजार सिग सॉर असॉल्ट राइफल्स खरीदे जाएंगे। इसके लिए मोदी सरकार ने जर्मनी की कंपनी से करार किया है। यह निर्णय फास्ट्रैक प्रक्रिया के तहत लिया गया है।

 

 

इन दमदार हथियारों की भी है खास बात

अर्जुन टैंक
इन हथियारों में भी है खास बात अर्जुन टैंक को दुनिया के कई देशों की टैंक के मुकाबले मजबूत माना जाता है। यह टैंक 1974 से भारतीय सेना में अपनी सेवा दे रही है।

 

 

नाग मिसाइल
डीआरडीओ की ओर से विकसित इस मिसाइल को बीडीएल की ओर से प्रोड्यूज किया जाता है। यह हवा और जमीन से दुश्मओन के टैंक को तबाह करने में सक्षम है। यह चार किलोमीटर तक वार कर सकती है।

 

आकाश मिसाइल सिस्टम
यह जमीन से हवा में मार करने वाली मिडिल रेंज की मिसाइल है। यह मिसाइल किसी एयरक्राफ्ट पर 30 किमी दूर से ही निशाना साध सकती है। यह फाइटर जेट, क्रूज मिसाइल और जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल के हमले को नाकाम करने में भी सक्षम है।

अग्नि 5
अग्नि पांच भारत की आधुनिकतम मिसाइलों में से एक है। यह इंटर कॉंटिनेंटल मिसाइल है। यह एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप पर मार कर सकती है। यह परमाणु और पारंपरिक दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है…Next

 

 

Read More :

ट्रैवल रिस्क मैप के मुताबिक ये देश हैं सबसे ज्यादा खतरनाक, भारत के इन राज्यों में ज्यादा खतरा!

सुप्रीम कोर्ट में घूमने के लिए जा सकते हैं आम लोग, जानें कैसे मिल सकती है एंट्री

क्या है RBI एक्ट में सेक्शन 7, जानें सरकार रिजर्व बैंक को कब दे सकती है निर्देश

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh