Menu
blogid : 314 postid : 1140980

104 साल की उम्र में भी किया ऐसा काम, पीएम मोदी ने मंच पर किए चरणस्पर्श

हमारे देश में चरणस्पर्श करने को एक संस्कार के रूप देखा जाता है. अपने से बड़ों या किसी महान व्यक्ति का सम्मान करते हुए उनके चरणस्पर्श किए जाते हैं. लेकिन कभी-कभी कुछ लोग इतने विरले होते हैं जिनके कामों के बारे में सुनते ही गर्व का अनुभव होता है. बल्कि छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान ऐसी स्थिति देखने को मिली, जब प्रधानमंत्री मोदी एक महिला से इतने प्रभावित हो गए कि मंच पर सबके सामने ही पैर छूने लगे. दरअसल प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित जिले राजनादंगांव के कुरूभात गांव में ‘आरअर्बन मिशन’ के लांच के लिए पहुंचे थे.


prime minister in chattisgarh


कपिल शर्मा के शो में पीएम मोदी !


इस कार्यक्रम में 104 साल की कुंवर बाई भी आई हुई थी. जिन्होंने अपने कड़े प्रयास से गांव में शौचालय बनवाकर, खुले में शौच करने से सभी को मुक्ति दिलवाई. वास्तव में, कुंवर बाई ने शौचालय बनवाने के लिए अपनी रोजी-रोटी का आधार 8-10 बकरियों को बेच दिया. सबसे पहले उन्होंने अपने घर में दो शौचालय का निर्माण किया. उसने गांववालों को अपने घर में बने शौचालय को दिखाकर इसका महत्व बताया. धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग लाने लगी और गांववालों ने उनकी बातों से प्रभावित होकर अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाना शुरू कर दिया.


swacch bharat mission

मोदी और नीतीश को चमकाने वाले इस व्यक्ति को मिला ये बड़ा इनाम


कुछ ही सालों बाद स्थिति ऐसी हो गई है कि अब गांव में एक भी घर ऐसा नहीं बचा, जहां शौचालय नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 104 वर्ष की वृद्ध महिला कुंवर बाई न ही टीवी देखती है और न ही अखबार पढ़ती है. बल्कि वे बताती हैं कि उनको तो याद भी नहीं कि उन्होंने आखिरी बार टीवी या अखबार कब पढ़ा था. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत शौचालय निर्माण का संदेश उन तक कैसे न कैसे पहुंच ही गया. इस संदेश से वो इतनी प्रभावित हुई कि शौचालय बनवाने के लिए पैसों का जुगाड़ करने के लिए बकरियां बेच दी. साथ ही दूसरे लोगो को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया…Next


Read more

नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और केजरीवाल का मजाक उड़ाते वीडियो आजकल पॉपुलर हो रहे हैं, आप भी देखें

इंडिया में हैशटैग वार, मीडिया बना निशाना

क्या होना चाहिए ‘आरक्षण’ का आधार ?

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh