Menu
blogid : 314 postid : 925247

अगर आप भी खुले में शौच करते हैं तो हो जायें सावधान!

खुले में शौच केवल समस्या बन कर न रहे और “स्वच्छ भारत” केवल अभियान बन कर न खत्म हो जाये इसके लिये समाज को पहल करनी होगी. पर इस बहुत बड़े विविध भारतीय समाज में एक साथ जागरूकता आने में वक़्त लग सकता है. इस दिशा में उत्तर प्रदेश की आगरा पुलिस ने बहुत पहले शुरू की जाने वाली पहल अब शुरू की है.


Urinating-in-public


पुलिस ने आगरा मंडल के अंतर्गत जीआरपी के 12 स्टेशनों के आसपास स्वच्छता की मुहिम छेड़ी. इस मुहिम के तहत आगरा पुलिस की टीम ने सार्वजनिक स्थानों पर खुले में पेशाब करने वाले लोगों को पकड़ा. करीब 48 घंटों में 109 लोगों को खुले में पेशाब करते पकड़ा गया. पकड़े गये लोगों को 24 घंटों के लिये जेल में भेज दिया गया. इन लोगों पर 100-500 रूपये का हर्जाना भी वसूला गया.


Read: मैट्रो में खुलेआम पेशाब करने वाले इस व्यक्ति का बहाना है बचकाना


इस मुहिम के तहत राह चलते कहीं भी थूकने, पान-गुटख़ा खाकर थूकने वालों पर भी कार्रवाई की गयी. सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता के प्रति उदासीन हो रहे भारतीयों की आदत में सुधार लाने की दिशा में यह एक अच्छा कदम कहा जा सकता है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से पहले से चले आ रहे सफाई जागरूकता अभियान को थोड़ा बल मिला है. लेकिन कई नेताओं के स्तर पर यह अभियान महज तस्वीर और पोस्टरबाजी बन कर कहीं खो गयी. हो सकता है कि विभिन्न राज्यों की पुलिस अपने अधिकार क्षेत्रों में भी ऐसी कार्रवाई करें.Next…..


Read more:

कैसे खड़ा किया इस बाबा ने 2,000 करोड़ रुपए का साम्राज्य

बाबा रामदेव के हॉलीवुड और बॉलीवुड में हैं कई अवतार

भगवान गणेश के अर्थशास्त्र को पढ़ शिक्षक रह गये सन्न



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh