blogid : 314 postid : 1195794

दिल्ली से सटे इस इलाके में अपराधियों को सबक सिखाने के लिए पुलिस का अनोखा तरीका

Posted On: 28 Jun, 2016 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

‘जागते रहो, जागते रहो’ आपने बचपन में रात के वक्त चौकीदार की ये आवाजें जरूर सुनी होगी. सोते हुए लोगों को ‘जागते रहो, जागते रहो’ चिल्लाकर-चिल्लाकर उठाने का लॉजिक समझना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इतना तो तय है कि चौकीदार अपनी इस हरकत से सबका ध्यान बड़ी आसानी से अपनी तरफ खींच लेता था. कुछ ऐसा ही अजीबों-गरीब अभियान शुरू किया है मेरठ पुलिस ने जिसमें वो अपराधियों को लाइन पर लाने के लिए गली-मोहल्लों में घूम-घूमकर उनका नाम पुकार रही है.


bhopu abhiyan

अपने इस अनोखे अभियान को मेरठ पुलिस ने नाम दिया है ‘भोपू अभियान’. दरअसल, इस अभियान के अंर्तगत पुलिस गली-मोहल्लों में घूमकर उन अपराधियों के नाम पुकार रही है जिन्होंने पहले कभी कोई क्राइम किया है. यानि चोरी, झपटमारी और लूटमार जैसे अपराधों के बाद बरी होने या बेल पर छूटे इन लोगों का पता कन्फर्म करने के लिए पुलिस ये कदम उठा रही है. मेरठ पुलिस का कहना है कि उन्होंने लगभग 2,700 अपराधियों की लिस्ट बनाई है.



bhopu abhiyan 1

Read : दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल के शराब पीकर वॉयरल हुए वीडियो का चौंका देने वाला सच आया सबके सामने

जो कभी न कभी किसी अपराध से जुड़े रह चुके हैं. उनका नाम भोपू में अनाउंस करके आसपास के लोगों को भी सर्तक होने का मौका मिलेगा. साथ ही इन अपराधियों के मन में भी डर पैदा होगा कि समाज में उनकी पहचान छुपी नहीं है. जब एक पुलिस अधिकारी से पूछा गया कि अपराधियों की पहचान जाहिर करने से उनकी नई जिदंगी भी प्रभावित हो सकती है या समाज द्वारा उन्हें नकारा जा सकता है. तो उनका कहना था कि ऐसे अपराधी जिनका रिकार्ड बहुत ही खराब है या बार-बार रिहा होने पर भी दुबारा से किसी क्राइम को अंजाम दे रहे हैं, लिस्ट में बस उन अपराधियों का नाम है…Next

Read more

इस वजह से पुलिस को शुरू करना पड़ा ‘कॉफी विद कमिश्नर’

दंग रह गई पुलिस जब व्यक्ति को इस हालत में देखा

पानी नहीं इस नल से निकलती है शराब, टंकियों में भरी पड़ी है 70 हजार लीटर वाइन

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग