Menu
blogid : 314 postid : 1389994

600 करोड़ में बनकर तैयार हुआ है सिक्किम का पहला एयरपोर्ट, जानें क्या है खास बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत स्वास्थय बीमा योजना के बाद सिक्किम के पहले पाक्योंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। पाक्योंग ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है। इस दौरान मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम मोदी ने एयरपोर्ट का मॉडल भी देखा। इस एयरपोर्ट की कई खासियत हैं। यह सिक्किम का पहला और देश का 100वां एयरपोर्ट है। पाक्योंग एयरपोर्ट समुद्र तल से 4500 फीट ऊंचा है। 2008 में इसे मंजूरी मिली थी और 2009 में आधारशिला रखी गई थी।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal24 Sep, 2018

 

 

ऐसे में आइए, जान लेते हैं कि क्या है इस एयरपोर्ट की खास बात
206 एकड़ में फैला यह एयरपोर्ट भारत के खूबसूरत हवाई अड्डों में शामिल है। इसमें जियोटेक्निकल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिकारी के मुताबिक, पाक्योंग हवाई अड्डे का निर्माण लगभग 600 करोड़ रुपये में हुआ है।
यह सिक्किम का पहला और भारत का 100वां एयरपोर्ट है। पाक्योंग एयरपोर्ट समुद्र तल से 4,500 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस हवाई अड्डे को वर्ष 2008 में मंजूरी मिली थी।
यह एयरपोर्ट 206 एकड़ में फैला है। इसमें जियोटेक्निकल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है। यहां की मिट्टी में एयरपोर्ट की जरूरतों के हिसाब से बदलाव किए गए हैं।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिकारी के मुताबिक, पाक्योंग हवाई अड्डे का निर्माण लगभग 600 करोड़ रुपये में हुआ।
यह एयरपोर्ट भारत-चीन सीमा से तकरीबन 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
गंगटोक से इस हवाई अड्डे की दूरी 33 किलोमीटर है।

 

 

चीन की सीमा से 60 किमी दूर है पाक्योंग हवाई अड्डे
पाक्योंग हवाई अड्डा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 33 किमी दूर है। इसे पाक्योंग गांव से 2 किमी ऊपर पहाड़ी पर बनाया गया है। इसका निर्माण भारतीय हवाई अड्डा अथॉरिटी (एएआई) ने किया है। यह भारत-चीन सीमा से 60 किमी दूर है। वायुसेना यहां हर तरह के एयरक्राफ्ट उतार सकेगी। अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किमी दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा था…Next

 

Read More :

1 सितम्बर से बदल जाएंगी ये 4 चीजें, परेशानी से बचने के लिए जान लीजिए

अटल नहीं रहे लेकिन अमर रहेगी उनकी साथ जुड़ी ये 6 घटनाएं

हिरोशिमा के बाद 9 अगस्त को अमेरिका ने नागासाकी को क्यों बनाया परमाणु बम का निशाना

 

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh