Menu
blogid : 314 postid : 885

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच डंकन फ्लेचर : Profile of Duncan Fletcher


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गैरी कर्स्टन का कार्यकाल खत्म होने के बाद भारतीय टीम के नए कोच चुने गए हैं जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान डंकन फ्लेचर. हालांकि नया कोच चुनने की प्रकिया को सबसे छुपा कर रखा गया था.


भारतीय टीम के कप्तान और पूर्व कोच ने मिलकर डंकन फ्लेचर का नाम सुझाया. जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर को टीम इंडिया के साथ 2 साल का अनुबंध मिला है.


कौन हैं डंकन फ्लेचर- Profile of Duncan Fletcher


डंकन फ्लेचर जिम्बाब्वे के एक बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं. अपनी बेहतरीन क्रिकेट प्रतिभा के कारण वह जिम्बाब्वे के कप्तान थे और बाद में इंग्लैण्ड के कोच बने.


डंकन फ्लेचर का जन्म 27 सितम्बर, 1948 को हरारे जिम्बाब्वे में हुआ था. डंकन ने अपनी कप्तानी में जिम्बाब्वे को 1983 के विश्व कप में आस्ट्रेलिया के ऊपर मशहूर जीत दिलाई थी. इस मैच में वह टीम के कप्तान थे, साथ ही डंकन को 1982 में जिम्बाब्वे की आईसीसी ट्राफी में मिली जीत के लिए भी याद किया जाता है.


हालांकि “ए” श्रेणी में अच्छे प्रदर्शन के बाद भी डंकन ने अंतरराष्ट्र्रीय मैचों में कम ही हिस्सा लिया. अपने कैरियर में उन्होंने सिर्फ 6 मैच ही खेले जिनमें 47.75 की औसत से 191 रन बनाए. पर अपने छोटे कैरियर के बाद भी डंकन ने क्रिकेट जगत में अपना सिक्का जमा ही लिया.


बतौर कोच


Duncan Fletcherडंकन फ्लेचर का कैरियर खिलाड़ी से ज्यादा एक कोच की भूमिका में ज्यादा निखरा. 1999 में डंकन फ्लेचर को इंग्लैण्ड की टीम का कोच बनाया गया. वह इंग्लैण्ड के पहले विदेशी कोच बने जिन्हें टेस्ट मैच का बिलकुल भी अनुभव नहीं था. उनके मार्गदर्शन में इंग्लैण्ड की टीम ने काफी प्रगति की. साल 2005 में डंकन के नेतृत्व में इंग्लैण्ड की क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया को हराकर एसेज सीरीज जीती थी. यह डंकन के कैरियर का सबसे सुनहरा अध्याय था.

फ्लेचर ने इंग्लैण्ड की टीम में स्पिनरों की अहमियत को बहुत तवज्जो दी थी जिसकी वजह से उनकी बहुत आलोचना भी हुई थी पर उनका हर फैसला हमेशा सही साबित हुआ. बड़ी श्रृंखलाओं में ही टीम के अच्छे प्रदर्शन की वजह से लोग उन पर उंगली भी उठाते थे कि वह छोटी और घरेलू श्रृंखलाओं के लिए टीम को अच्छी ट्रेनिंग नहीं देते.


इसके साथ ही अपने अनोखे अंदाज की वजह से भी फ्लेचर हमेशा चर्चा में रहे हैं. डंकन के नेतृत्व में इंग्लैण्ड की क्रिकेट टीम में काफी बदलाव आया. साल 2007 में डंकन ने इंग्लैण्ड क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था.


अब डंकन को भारतीय क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है. उम्मीद है भारतीय टीम को डंकन के रुप में एक बेहतरीन कोच मिलेगा जो गैरी की जगह ले सके. भारत में डंकन फ्लेचर को जानने वाले बेशक कम हों पर उम्मीद है जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम के प्रदर्शन की वजह से लोग उन्हें जानने लगेंगे.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh