Menu
blogid : 314 postid : 1169

अन्ना और उनकी टीम – एक संयोजित समूह का अनुपम उदाहरण

Anna hazareअन्ना हजारे को शायद आप पांच महीने पहले सिर्फ एक समाज सेवी के रूप में जानते होंगे लेकिन पहले अप्रैल और फिर अगस्त में अन्ना देश के बच्चे-बच्चे के लिए कोई अनजान नहीं रह गए. हालात तो ऐसे थे कि पिछले दिनों लोग कहते नजर आए “मैं भी अन्ना तू भी अन्ना..”एक आदमी ने देश की जनता पर ऐसा असर डाला कि लोगों को उनमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की झलक दिखने लगी. लेकिन अन्ना की जीत में सिर्फ अन्ना ही नहीं थे उनके साथ थी उनकी टीम जो एक मुठ्ठी की तरह काम करती रही और देश के युवाओं सहित अन्ना की जीत में मीडिया का भी बहुत बड़ा सहयोग रहा.


Anna Hazareवैसे अन्ना और उनकी टीम ने एक आदर्श अनशन कैसे किया जाय इसका बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया. किरण बेदी, अरविंद केजरीवाल, संतोष हेगड़े, प्रशांत हेगड़े, शांति भूषण, प्रशांत भूषण और अन्य सहयोगियों ने मिलकर रामलीला मैदान से लोगों को जोड़ने का ऐसा काम किया जिसके बारे में सरकार ने कभी सोचा भी नहीं होगा. “इंडिया अगेंस्ट करप्शन” ने लोगों को सोशल नेटवर्किंग से जोड़ने का काम किया तो वहीं कुमार विश्वास ने रामलीला मैदान के अंदर लोगों में उत्साह की कमी ही नहीं होने दी और किरण बेदी ने अपनी पुलिस के दिनों का सारा ज्ञान इस्तेमाल करते हुए प्रशासन के खिलाफ आवाज बुलंद की. प्रशांत भूषण जैसे कानूनी दिग्गजों ने सरकार को कानूनी दांव पेंचों में फंसाए रखा और अरविंद केजरीवाल ने अन्ना टीम के प्रवक्ता का काम किया. सभी ने एक टीम की तरह काम किया जिसमें सबने एक-दूसरे का साथ दिया.


जागरण जंक्शन आप तक अन्ना की आंधी के सभी चरणों को आप तक पहुंचाता रहा है फिर वह चाहे अन्ना को गांधी का दर्जा देने की बात हो या फिर अन्ना और उनकी टीम के सदस्यों के बारे में बताना, हर कदम पर जंक्शन ने अपने पाठकों तक अनशन की खबर पहुंचाई. अगर आपसे कुछ छूट गया हो तो कोई बात नहीं इस बार हम आपको इस ब्लॉग के द्वारा अन्ना के अनशन और अन्ना की टीम के सदस्यों के बारे में बताएंगे. तो चलिए देखते हैं कैसे आया अन्ना – चक्रवात:


अन्ना और उनकी टीम की प्रोफाइल तथा उनके आंदोलन से संबंधित आलेख

आजाद भारत के गांधी अन्ना हजारे – Anna Hazare Profile

अरविंद केजरीवाल – अन्ना की लड़ाई में अहम सिपाही

किरण बेदी – हौसलों की ऐसी उड़ान

संतोष हेगड़े –  कानून के जानकार और भ्रष्टाचार के खिलाफ

शांति भूषण – कानून के माहिर खिलाड़ी

प्रशांत भूषण –  अन्ना की लड़ाई के अहम सिपाही

एक अल्हड़ कवि कुमार विश्वास


अन्ना की आंधी की खबर

अन्ना की आंधी का असर

अन्ना की रणनीति या रामदेव की दुराग्रह नीति !!

कमजोर लोकपाल कैसे रोकेगा भ्रष्टाचार ?

क्या अन्ना हमारे दौर के गांधी हैं ?

कहां जाएगा अन्ना का अनशन

अनशन से पहले अन्ना हुए अंदर

अन्ना की आंधी में दिखी जनता की ताकत

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh