Menu
blogid : 314 postid : 1985

क्या इससे राहुल गांधी की नाकामियों पर पर्दा पड़ जाएगा

rahul gandhiदलितों के एक राष्ट्रीय संगठन ने गांधी-नेहरू परिवार के युवराज और कांग्रेस के चहेते राहुल गांधी के दलित प्रेम को एक कोरा दिखावा करार दिया है. उनका मानना है कि राहुल गांधी जो दलितों के घर रात गुजारते हैं और उनके साथ खाना खाते हैं वह मात्र ढकोसला है. उनका दलितों से किसी भी तरह का कोई प्रेम नहीं है. संगठन का कहना है कि अगर वह सच में दलितों के शुभचिंतक हैं तो उन्हें दलित समुदाय की किसी लड़की से शादी कर लेनी चाहिए.


Read: Barack Obama: अमरीका में फिर बना अश्वेत राष्ट्रपति


वैसे जो प्रस्ताव दलितों के एक संगठन ने रखा है उससे क्या राहुल गांधी की नाकामियों पर पर्दा पड़ जाएगा, कांग्रेस के लिए फिर से वह दिन आ जाएंगे जो 2009 के समय था. कुछ जानकार मानते हैं कि ऐसा करने से कांग्रेस को लाभ तो जरूर होगा लेकिन कितना यह कहना मुश्किल है. क्योंकि जिस तरह से भारतीय मतदाताओं की सोच है और जहां पर जाति और धर्म का बोलबाला होता है वहां पर कांग्रेस आलाकमान का यह फैसला पार्टी को काफी फायदा पहुंचा सकता है.


अगर देखा जाए तो बीते कुछ सालों में जहां कांग्रेस की विभिन्न मुद्दों पर साख गिरी है वहीं राहुल गांधी की नाकामी भी खुलकर सामने आई है. राजनीति में लगभग एक दशक पूरा करने के बावजूद भी आज राहुल गांधी वहीं खड़े हैं जहां से उन्होंने अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की थी. उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में जहां पार्टी को उम्मीद थी कि राहुल गांधी अपने प्रभाव को दिखाने में कामयाब हो जाएंगे वहां वह बुरी तरह से फेल हो गए. राजनीति के इस लंबे दौर में उन्होंने एक भी ऐसा फैसला नहीं लिया जिससे यह कहा जा सके कि वह भविष्य के प्रधानमंत्री हैं. उनकी स्वयं की पार्टी और कार्यकर्ताओं में उनको लेकर किसी भी तरह की कोई उर्जा नहीं है और इस बात को लेकर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी काफी चिंतित हैं.


देश की सबसे बड़ी सियासी पार्टी कांग्रेस इस समय बुरे दौर से गुजर रही है. पार्टी के बड़े नेताओं और स्वयं गांधी-नेहरू परिवार पर भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लग रहे हैं. परिवार के साथ-साथ पार्टी की लोकप्रियता आम जनों में घटती जा रही हैं. कांग्रेस के कार्यकर्ता भटके हुए दिखाई दे रहे हैं ऐसे में अगर भारतीय राजनीति के परिदृश्य को देखें तो यदि राहुल गांधी किसी दलित लड़की से शादी करते हैं तो कम से कम दलितों की सहानुभूति जरूर खड़ी होगी और शायद उनकी नाकामियों पर कुछ हद तक पर्दा भी पड़ जाएगा.


Tag: Rahul Gandhi, Congress, dalit girl, दलित, राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी, नेशनल दलित महापंचायत, दलित, कांग्रेस.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh