Menu
blogid : 314 postid : 1466

गया जमाना नौकरों का अब आएगा “रोबो काका”

Robot can clean home

क्या आप शहरों में घरेलू नौकरों की वारदातों से डरे हुए हैं? क्या बुजुर्ग होने की वजह से अपने घर की सफाई करने में आपको परेशानी होती है? क्या आप नौकरों और सफाई कर्मियों के नखरों से परेशान हैं? अगर आपका जवाब हां में है तो समझिए कि आपकी मुश्किलों का समाधान हो गया है.


Robots_b_7_2_2012अगर तकनीक और “कल”युग का प्रभाव इसी तरह जारी रहा तो यकीनन साल के अंत तक आपको देश में मशीनी नौकरों की दौड़ देखने को मिलेगी. पहले हम अपने संदेशों को भेजने के लिए डाकिए पर निर्भर रहते थे और अब उसकी जगह मोबाइल और कम्प्यूटर जैसी मशीनों ने ले ली है. खाना गर्म करने से लेकर सफाई करने तक के लिए दुनिया भर में हजारों मशीने आ चुकी हैं और एक और मशीन लोगों के जीवन को आरामदायक बनाने वाली है और वह तकनीक है रोबोट.


अब देश में घरेलू सफाई करने वाला पहला रोबो उपलब्ध है. यह रोबो निश्चित समय पर अपने चार्जर से बाहर निकलेगा और घर साफ कर खुद ब खुद चार्जर में आ जाएगा. इस तरह से अगर आप चाहें तो सफाई की चिंता किए बगैर हफ्तों घर से बाहर रह सकते हैं.


कार्य प्रणाली

इस रोबो को सिर्फ घर में काम करने के लिए प्रोग्राम करना होगा. उसके बाद यह कमरे का नक्शा, उसमें रखे सोफे-बेड-कुर्सियों आदि का खाका अपनी मेमोरी में डाल लेगा और अगले दिन उसी हिसाब से सफाई करेगा.


बाजार में इस रोबोट की कीमत 9990 रुपये होगी और इसकी प्रोगामिंग इतनी आसान है कि गृहणी भी आसानी से इसकी प्रोग्रामिंग कर सकती हैं. खास तौर पर घरों में अकेले रहने वाले बुजुर्गो के लिए यह काफी काम का साबित हो सकता है.


जाएंगी नौकरियां !

हालांकि यह रोबोट उन लोगों के लिए एक श्राप साबित होगा जो गरीब हैं और दूसरों के घर में घरेलू काम करके अपना पेट पालते हैं. जिस तरह से देश में मोबाइल और कंप्यूटर ने हजारों करोड़ों नौकरियां खत्म कर दीं उसी तरह उम्मीद है यह रोबोट भी कई नौकरियां खाएगा.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh