Menu
blogid : 314 postid : 1378025

खाते में नहीं था मिनिमम बैलेंस, SBI ने ग्राहकों से वसूल लिए 1771 करोड़

भारतीय स्टेट बैंक ने मिनिमम बैलेंस न रखने वाले ग्राहकों से 1771 करोड़ रुपये चार्ज के तौर पर वसूले हैं। मिनिमम बैलेंस के तौर पर वसूला गया यह चार्ज एसबीआई की दूसरी तिमाही के नेट प्रोफिट से भी ज्यादा है। वित्त मंत्रालय ने अप्रैल से लेकर नवंबर 2017 तक के आंकड़ाें से ये पता चला है।


cover


एसबीआई  ने ग्राहको से लिए 1771 करोड़ रुपये

एसबीआई की तरफ से मिनिमम बैलेंस न बनाए रखने वालों से ये चार्ज वसूला गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 1771 करोड़ रुपये की यह राशि एसबीआई के जुलाई-सितंबर तिमाही के नेट प्रोफिट से भी ज्यादा है। जुलाई-सितंबर में एसबीआई का नेट प्रोफिट 1,581.55 करोड़ रुपये था। भारतीय स्टेट बैंक ने 2016-17 में किसी भी तरह का चार्ज मिनिमम बैलेंस न रखने वालों से नहीं वसूला था, लेकिन 5 साल के अंतराल के बाद बैंक ने इन चार्ज को फिर से लागू किया था।


state-bank-of-india


मिनिमम बैलेंस ने रख पाने की वजह से हुआ ऐसा

एसबीआई मेट्रो और शहरी क्षेत्र में बचत खातों में मिनिमम बैलेंस न रख पाने की स्थिति में चार्जेस वसूलता है। पहले यह चार्ज 5000 रुपये था, जिसे इन क्षेत्रों के लिए घटाकर 3000 रुपये कर दिया गया है। हालांकि एसबीआई ने पेंशनभोगियों, पहला कदम पहली उड़ान खातों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले चार्ज से छूट दी है।

SBI

इन खातों में नहीं मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता

1. बेसिक सेविंग्स डिपोजिट अकांउट

2. जनधन खाता

3. स्मॉल सेविंग्स अकाउंट

4. सैलरी अकाउंट है


state-bank-of-india12


SBI के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अप्रैल-नवंबर के दौरान सबसे ज्यादा चार्ज वसूला है। PNB ने इस दौरान 97.34 करोड़ रुपये वसूला है। इसके बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) ने 68.67 करोड़ रुपये और कैनरा बैंक ने 62.16 करोड़ रुपये मिनिमम बैलेंस चार्ज वसूला है। पंजाब और सिंध बैंक एकमात्र सरकारी स्वामित्व वाला बैंक है, जिसने अप्रैल-नवंबर के दौरान और 2016-17 में कोई भी चार्ज नहीं वसूला है।…Next

Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh