Menu
blogid : 314 postid : 858936

इंटरनेट पर वायरल हुए इस अजूबे ड्रेस के पीछे ये है रहस्य


अभी हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रेस ने इंटरनेट की दुनिया में काफी तहलका मचाया अब बारी है एक और ड्रेस की. घबराइए मत यह कोई मोदी का नया सूट नहीं है बल्कि एक ऐसा ड्रेस है जो रंग बदलती है. कुछ दिन पहले सोशल मीडिया और इंटरनेट पर वायरल हुआ यह ड्रेस लोगों के लिए तब दिमाग खपाऊ साबित हुआ जब उनसे पूछा गया ‘क्या है इस ड्रेस का रंग?’


image789


तकनीक के इस दौर में यह ड्रेस जंगल में आग तरह फैल गया. फिर क्या था हर किसी ने इस ड्रेस पर राय देने शुरू कर दिया. किसी ने कहा ये सफेद और गोल्डन है, तो किसी का कहना था कि इसका रंग ब्लू और ब्लैक है. सोशल मीडिया में इस ड्रेस को लेकर बहस इस कदर बढ़ गई कि लोग अपनी मर्यादा तक भूल गए. ट्वीट में खूब गाली गलौज भी चली है. ट्वीट्स को देखकर ऐसा लग रहा है मानो कोई देश के किसी गंभीर मुद्दे पर बहस कर रहा हो.


बवाली सूट ने दिया एक और नये विवाद को जन्म


dress7


आपको बता दें ‘द ड्रेस’ के नाम से फेसबुक और ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा इस ड्रेस को पहली बार सोशल साइट टम्बलर पर एक यूजर ने डाला और  सवाल पूछा ‘क्या इस ड्रेस का रंग सफेद और गोल्डन है या फिर ब्लू और ब्लैक. मैं और मेरे दोस्त आपस में सहमत नहीं हो पा रहे हैं. मेरी मदद करें’. जिसके बाद 24 घंटे के भीतर इस ड्रेस के बारे मे करोड़ों लोगों ने जाना और पूछे गए सवाल का जवाब भी दिया.


एक ऐसा गांव जहां हर आदमी कमाता है 80 लाख रुपए


क्या है इसका रंग

जिस ड्रेस को लेकर इंटरनेट पर चर्चा चल रही है दरअसल यह कुछ और नहीं बल्कि आंखों का धोखा और दिमाग का खेल है. जब रोशनी हमारी आंखों में रेटिना से टकराती है तो अलग-अलग वेवलेंग्थ (Wavelength) के कारण हमें अलग-अलग रंग दिखते हैं. रेटिना से प्रकाश के टकराने पर आंखों के न्यूरोंस में हरकत होती है और दिमाग तक सिग्नल पहुंचता है. ऐसे सिग्नल को दिमाग कंप्यूटर की तरह प्रॉसेस करता है और आपकी आंखों के आगे एक रंग रख देता है. आपको बता दें हमारी आंखें पूरे दिन के समय में बदलते रंग देखने की अभ्यस्त होती हैं. इस वजह से होने वाले धोखे से कपड़ों का रंग दिन के समय सफेद और गोल्डन दिखता है. एक पत्रिका के मुताबिक इस ड्रेस का रंग नीला और काला है.


Read more:

कल्पना से इतर है इस ड्रेस की खूबी और उससे भी हैरतंगेज है इसे पहनने वाले शख्स की कहानी

इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में क्या आप भी 90 के दशक की इन चीजों को मिस कर रहे हैं

एक असहाय पिता की गुहार इंटरनेट भी अनसुना नहीं कर पाया और उसकी मरी हुई बेटी के चेहरे पर मुस्कान ला दी…



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh