Menu
blogid : 314 postid : 1398

2011 के अजीबो-गरीब सेक्स सर्वे

Sex Survey 2011

2011 विश्व के लिए जगह-जगह आक्रोश और जनचेतना जगाने वाला तो रहा ही साथ ही यह साल सेक्स के नाम भी रहा. पूरे साल सेक्स को लेकर जगह-जगह सर्वे हुए. भारत में भी इंडिया टूडे ने अपने सर्वे से सबको चौंका दिया. यूं तो साल में कई सर्वे ने लोगों की नजरों को खबरों की तरफ आकर्षित किया पर इनमें से कुछ बेहद खास रहे जिसके बारे में हम बता रहे हैं.


इंडिया टूडे सेक्स सर्वे (India Today’s Sex Survey): इस सेक्स सर्वे ने भारतीय लोगों की मानसिकता को सबके सामने रख दिया. आज भी भारत में अधिकतर लोग सेक्स के नाम पर संकोच करते हैं. लेकिन भारतीय सेक्स के मामले में किसी से पीछे भी नहीं हैं. भारत में आज भी शादी-शुदा महिलाएं सेक्स को केवल तृप्ति का ही साधन मानती हैं. लेकिन इसके उलट भारत की युवा पीढ़ी सेक्स को लेकर जागरुक है. अधिकतर युवाओं को स्कूल के दौरान ही सेक्स का अनुभव हो जाता है तो वहीं इस सर्वे ने भारतीय युवाओं का सेक्स के प्रति लापरवाह व्यवहार भी जाहिर किया. इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों ने भी भारतीय बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है जो इस बात को साबित करती है कि भारतीय युवा शादी से पहले सेक्स से परहेज नहीं करते.


क्या स्त्रियां सेक्स संबंधों के प्रति उदासीन होती हैं?

कम से कम एक नया अध्ययन तो इसे नहीं मानता, जो कहता है कि पुरुषों के मुकाबले स्त्रियों को सेक्सुअल इंटरकोर्स ज्यादा भाता है. यह शोध स्त्रियों के बारे में अब तक प्रचलित धारणाओं को खारिज करता है. शोध में पाया गया कि शादी के बाद के वर्षो में जहां पुरुषों को किस या हग करना पसंद आता है, वहीं स्त्रियां सेक्स संबंधों में दिलचस्पी लेने लगती हैं.


एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय उपमहाद्वीप और मध्यपूर्वी देशों के ज्यादातर पुरुष शारीरिक संबंधों और उनसे जुड़ी समस्याओं का हल खोजने के लिए संबंधित विदेशी संस्थानों की वेबसाइटों पर निर्भर रहते हैं. अगर संबंध स्थापित करने में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो वे फोन और ई-मेल के जरिये विदेशी चिकित्सकों और विशेषज्ञों से ही सलाह लेना बेहतर समझते हैं.


First Time Sex

इंटरकोर्स के इन मामलों को लेकर 27 परसेंट लड़कियां व नौ परसेंट लड़कों ने माना कि उनका पहला अनुभव अपने संबंधी के साथ ही हुआ. मतलब, उन्होंने पहली बार अपने संबंधी के साथ सेक्स किया. ज्यादातर मामलों में क्लोज रिलेशनशिप [जीजा, जीजा के भाई, बहन का देवर, भाई की साली व भाभी की बहन] ही सामने आए.


सर्वे में सबसे ज्यादा चिंताजनक बात यह कि 37 परसेंट लड़कों व 45 परसेंट लड़कियों ने माना कि उन्हें पता था कि फ‌र्स्ट इंटरकोर्स के समय भी प्रेग्नेंसी की संभावना होती हैं, बावजूद इसके मात्र 13 परसेंट लड़के व तीन परसेंट लड़कियों ने ही कंडोम का यूज किया था. बाकी के जवाब काफी कैजुअल थे. मसलन, वी फील दैट कंडोम यूज करने का कोई मतलब ही नहीं है. आफ्टर सेक्स हम पिल्स ले लेते थे.


15-24 एज ग्रुप पर किए गए सर्वे में शामिल ज्यादातर लड़कों ने माना कि उनका फ‌र्स्ट प्रीमेरिटल इंटरकोर्स रजामंदी से हुआ था. 76 परसेंट लड़कों ने अपने फीमेल पार्टनर के ऐसा करने के लिए रजामंदी की बात कही. वहीं, 66 परसेंट ग‌र्ल्स ने सहमति से रिलेशनशिप बनाने की बात स्वीकारी.


विदेशों के सेक्स सर्वे

खाना खाते हुए भी सेक्स (Sex While Eating)

5,000 लोगों में किए गए सर्वे के अनुसार महिलाएं सेक्स के समय भी खाने की चिंता में डूबी रहती हैं. ब्रिटेन में किए गए इस सर्वे में यह सामने आया कि 25 प्रतिशत महिलाएं हर 30 मिनट में खाने के बारे में सोचती हैं, जबकि 10 प्रतिशत महिलाएं सेक्स करते हुए भी खाने के बारे में सोचती हैं.


बोइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा यह पता लगाया है कि उम्र के साथ महिलाओं में सेम सेक्स के प्रति आकर्षण बढ़ता जाता है.


एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि लैपटॉप पर वाई-फाई के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल करने पर शुक्राणुओं की संख्या घट सकती है. अर्जेटीना स्थित नेसेंटिस सेंटर फॉर रीप्रोडक्टिव मेडिसिन और ईस्टर्न वर्जीनिया मेडिकल स्कूल के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में दावा किया गया है कि वाई-फाई से जुड़े लैपटॉप के बगल में रखे शुक्राणुओं में से 25 फीसदी चंद घंटों बाद ही निष्क्रिय हो जाते हैं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh