Menu
blogid : 314 postid : 928

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम – State Assembly Election Results 2011



Mamta Banerjeeपश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल की राजनीति में इस बार बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है. पिछले कई सालों से सत्ता पर काबिज वामदलों को इस बार मुंह की खानी पड़ी. बुद्धदेव भट्टाचार्या को ममता (Mamata Banerjee) ने भारी बहुमत से हराकर साफ कर दिया कि प. बंगाल की नई मुख्यमंत्री वही होंगी. 294 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 227 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने अपना अधिकार जमा लिया है. दो तिहाई सीटों के साथ तृणमूल कांग्रेस जल्द ही अपनी प्रबल दावेदार ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ दिलवाएगी.


ममता (Mamata Banerjee) को मिले जनादेश की आंधी में वामपंथ का अभेद्य किला आखिरकार भरभराकर गिर ही गया. मा‌र्क्स के चेलों की दहाड़ अब मंद हो चली है.विकल्पहीनता को विजय का औजार समझने वाले कॉमरेड अंत तक ममता बनर्जी को घरेलू नायिका की तर्ज पर ही देखते-समझते रहे, लेकिन ममता ने 34 साल तक राजनीतिक उत्थान के शिखर पर आसन जमाए वामपंथियों को पतन का पाताल दिखाकर साबित कर दिया कि लोकतंत्र को सत्ता के घातक हथियारों से दीर्घकाल तक हांका नहीं जा सकता है.



Jeyalalithaaतमिलनाडु : 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले की छाया में तमिलनाडु में हुए विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ द्रमुक का पत्ता साफ हो गया. जे. जयललिता (Jayalalitha) के नेतृत्व वाले अन्नाद्रमुक गठबंधन ने जबरदस्त जीत दर्ज की है. हार को स्वीकारते हुए मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि (M. Karunanidhi) ने राज्यपाल सुरजीत सिंह बरनाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया.



राज्य की 234 विधानसभा सीटों पर 13 अप्रैल को हुए मतदान में 78 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था. भारी मतदान ने तभी राज्य में सत्ता परिवर्तन के संकेत दे दिए थे. कुल 234 सीटों के नतीजों के अनुसार अन्नाद्रमुक गठबंधन को 203 सीटें मिलीं जिनमें से अकेले अन्नाद्रमुक ने 151 सीटें जीतीं. द्रमुक और कांग्रेस गठबंधन 31 सीटों पर सिमट गया. हालांकि मुख्यमंत्री करुणानिधि और उनके बेटे व उपमुख्यमंत्री स्टालिन चुनाव जीत गए लेकिन विरोधी लहर में कई मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा. तमिलनाडु में जयललिता का मुख्यमंत्री बनना साफ नजर आ रहा है.


CM VS Achuthanandanकेरल : केरल विधानसभा चुनाव में वाम मोर्चा के चुनाव प्रचार में पूरे प्रदेश की यात्रा करने वाले प्रदेश के 87 वर्षीय मुख्यमंत्री वी.एस. अच्युतानंदन (V. S. Achuthanandan)चुनाव जीत गये हैं. वहीं प्रदेश में सबसे अधिक उम्र की उम्मीदवार 92 वर्षीय के.आर. गोवरी को हार का सामना करना पड़ा है.

140 सीटों वाली केरल विधानसभा में केरल में सभी सीटों पर नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ को 72 और लेफ्ट की अगुवाई वाले एलडीएफ ने 68 सीटों पर जीत दर्ज की है हालांकि इस राज्य में अभी तक मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाना जल्दबाजी ही होगा.


Tarun Gogoiअसम : असम में मुख्यमंत्री तरुण गोगोई (Tarun Gogoi) के नेतृत्व में कांग्रेस ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलते ही गोगोई ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की अगली सरकार 19 मई से पहले बन जाएगी. इसी दिन गोगोई की वर्तमान सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

असम विधानसभा क्षेत्र की कुल 126 में से 78 सीटों पर कांग्रेस को विजय मिली है जबकि मात्र 5 पर भाजपा और 10 पर एजीपी को जीत मिली है.


पुडुचेरी : तमिलनाडु के पड़ोसी राज्य पुडुचेरी में आल इंडिया एनआर कांग्रेस (एआइएनआरसी) और अन्नाद्रमुक गठबंधन ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया. एआइएनआरसी और अन्नाद्रमुक गठबंधन को 30 सदस्यीय विधानसभा में 20 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस और द्रमुक गठबंधन के हाथ नौ सीट लगीं. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती. कांग्रेस से अलग होकर अपनी पार्टी आल इंडिया एनआर कांग्रेस बनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी का अगली सरकार बनाना तय लग रहा है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh