blogid : 314 postid : 842798

109 साल की वृद्धा की लंबी उम्र का राज सुनकर हर कोई रह गया हैरान

Posted On: 27 Jan, 2015 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

लंबी उम्र तक कौन नहीं जीना चाहता, पर धरती पर ऐसे लोगों की संख्या गिनी-चुनी ही है जो 100 वर्ष की उम्र को पार कर पाते हैं. आखिर क्या अंतर होता है साधारण लोगों में और उन लोगों में जो शतायु होते हैं. क्या उनकी खान पान विशेष होती है या लंबी उम्र का कुछ और ही राज है. पर 109 साल की जेसी ने अपनी लंबी उम्र का जो राज बताया वह हैरत में डालने वाला है. आप सोच भी नहीं सकते की दीर्घायु होने के पीछे यह राज भी हो सकता है.


centenarian-skydiver

स्कॉटलैंड की रहने वाली जेसी गेलेन न सिर्फ 109 साल की हो चुकी हैं बल्कि इस उम्र के साथ वो इस देश की सबसे उम्रदराज महिला भी हैं. जेसी ने हाल ही में अपना 109वां जन्मदिन मनाया है. इस मौके पर जेसी ने अपनी लंबी उम्र का राज खोला है जो न सिर्फ चौंकाने वाला है बल्कि अपने आप में अनोखा भी है. सब जानते हैं कि व्ययाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है और व्यक्ति दीर्घायु बनता है. जेसी गेलेन के अनुसार वे हल्की-फुल्की एक्सरसाईज करतीं हैं और खाने में खिचड़ी और अन्य सुपाच्य भोजन का ही प्रयोग करती हैं पर अपनी लंबी उम्र का असली कारण उन्होंंने पुरूषों से दूरी बताई.


Read: अपने साहसिक कारनामे से नौजवानों के दिलों की धड़कन बन गई ये वृद्ध महिला


जेसी के अनुसार  पुरूषों से दूर रहना भी उनकी लंबी उम्र का एक राज है.  जेसी का कहना है कि वे जन्म से ही महिलाओं के साथ ज्यादा रही हैं. बचपन में अपने घर पर वो अपनी पांच बहनों और एक भाई के साथ रही.  इसके बाद शादी होते ही 1931 में उनके पति की मृत्यु हो गई. पति की मृत्यु के बाद जेसी ने दूसरी शादी नहीं की. वे पिछले 83 सालों से अकेली यानि पुरूषों से दूर रही हैं और जेसी इसे अपनी लंबी उम्र का राज मानती हैं.


B73b11cCcAAx5pC


यह कहना तो मुश्किल है कि वैज्ञानिक कसौटी पर जेसी का मत कितना खरा उतरेगा पर उनके इस दावे से यह प्रश्न जरूर उठता है कि क्या स्त्रियों से दूर रहने पर पुरूष भी दीर्घायु हो सकता है. अगर आप किसी 100 साल पार कर चुके पुरुष को जानते हैं तो उससे यह प्रश्न जरूर पूछिएगा और उनके जवाब को कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भी अवगत कराएं….Next…


Read more:

लंबी उम्र का गुरुमंत्र

आखिर हो ही गया किन्नरों का राज जगजाहिर

80 साल की एक बुजुर्ग महिला ने डांस मंच पर कुछ ऐसा किया कि देखने वालों के होश उड़ गए


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग