Menu
blogid : 314 postid : 854

तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव – Election 2011


केरल और तमिलनाडु में हिंसा के बाद से ही चुनाव प्रचार बंद होने के बाद अब 13 अप्रैल 2011 को मतदान होने हैं. तमिलनाडु के 234, केरल के 140 और पुडुचेरी के 30 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता 13 अप्रैल को अपने मत का प्रयोग करेंगे.


Tamilnaidu तमिलनाडु में लगभग 4.59 करोड़ मतदाता 234 विधानसभा सीटों के लिए मतदान करेंगे. चुनाव प्रचार मतदान से 48 घंटे पहले सोमवार शाम थम गया, लेकिन घर-घर घूमकर मतदाताओं से सम्पर्क करने की अनुमति रहेगी. राज्य के पुलिस महानिदेशक भोला नाथ ने कहा कि राज्य के सभी 54 हजार 340 मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. परिसीमन के कारण द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) अध्यक्ष और पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके 86 वर्षीय करुणनिधि इस बार तिरुवय्यूर से चुनाव लड़ रहे हैं. वह 1957 से ही विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं और आज तक उन्हें कोई हरा नहीं सका है. ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) उम्मीदवार के राजेंद्रन उन्हे चुनौती दे रहे हैं.


डीएमके 119 सीटों पर और उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी एआईएडीएमके 160 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दोनों पार्टियों के बीच 80 से अधिक सीटों पर सीधा मुकाबला है.


तमिलनाडु में 13 अप्रैल 2011 को चुनाव होनेवाला है और इस विधानसभा चुनाव में कई नए अध्याय लिखे जाने की संभावना के साथ राज्य की दोनों मुख्य पार्टियां सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक यह जानने के लिए बैचेन रहेंगी कि ऊंट किस करवट बैठेगा.


इस विधानसभा चुनाव में राज्य के नौ जिलों और 58 सीटों वाले दक्षिण तमिलनाडु को सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है और अनुमान है कि सत्ता निर्माण में यह धुरी बन सकता है. यह जानते हुए द्रमुक और अन्नाद्रमुक के प्रत्याशियों ने भी इस क्षेत्र में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए खूब पसीना बहाया है.


केरल में 140 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 13 अप्रैल, 2011 को मतदान होगा. यहां कांग्रेस नेतृत्व वाले मोर्चा, वामपंथी दलों के मोर्चा के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के अलावा कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं.


पुदुचेरी में 30 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 13 अप्रैल, 2011 को मतदान होगा. केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी कांग्रेस का हमेशा से ही मजबूत गढ़ रहा है. यहां के ज्यादातर विधानसभा क्षेत्रों में मात्र 23 से 30 हजार मतदाता हैं.


यहां डीएमके, एआईएडीएमके और भाजपा भी चुनावी मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और एन आर कांग्रेस के बीच ही होने की उम्मीद है. पुदुचेरी और करिकल क्षेत्रों की 12 सीटों पर इन दोनों दलों के बीच सीधा मुकाबला है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh