Menu
blogid : 314 postid : 1364753

कई बार ‘लोन वुल्‍फ अटैक’ का शिकार हो चुका है अमेरिका, जानें क्‍या है लोन वुल्‍फ अटैक

हमले के बाद आरोपी ने ट्रक के पास एक नोट छोड़ा था, जिसमें उसने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रति अपनी निष्ठा जाहिर की है। इससे उसके आईएस का सदस्य होने की आशंका है। वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों ने न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट को बताया कि उन्होंने हमलावर को लोगों पर ट्रक चढ़ाने के बाद जोर-जोर से ‘अल्लाहु अकबर’ चिल्लाते हुए भी सुना। दरअसल, यह एक ‘लोन वुल्‍फ अटैक’ था। अमेरिका में ‘लोन वुल्फ अटैक’ की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई ऐसी वारदात अमेरिका में हो चुकी है। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या है लोन वुल्‍फ अटैक और कब-कब अमेरिका इसका शिकार हुआ है।


newyork


यह होता है ‘लोन वुल्फ अटैक’, आईएस की मैगजीन में भी जिक्र


lone wolf


ही इसे अंजाम दिया जाता है। इसी वजह से सुरक्षा एजेंसियों के लिए किसी अकेले आतंकी के ऐसे हमले को अंजाम देने की साजिश का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे हमले काफी कम खर्च में अंजाम दिए जाते हैं। हालांकि, कई बार इसमें आतंकियों का ग्रुप भी शामिल हो जाता है। आईएसआईएस की मैगजीन ‘इंस्‍पायर’ में ऐसे हमले का जिक्र किया गया है।


अमेरिका में अब तक हो चुके हैं इतने ‘लोन वुल्फ अटैक’


manhattan2


ने अमेरिका में दहशत फैला दी थी। 29 साल के अमेरिकी नागरिक उमर मतीन ने नाइट क्लब में अचानक गोलीबारी की, जिसमें करीब 50 लोगों की मौत हो गई और लगभग 53 लोग घायल हो गए थे।


16 जुलाई 2015 को हमलावर मोहम्मद यूसुफ अब्दुलअजीज ने चट्टानूंगा में दो मिलिट्री इलाकों में हमला किया। इसमें चार नौसैनिक और नौसेना के एक अधिकारी की मौत हो गई।


24 मई 2014 में मेरीस्विले में हाईस्कूल के कैफेटेरिया में भी लोन वुल्फ अटैक हुआ था। इसमें हमला करने वाला एक 15 वर्षीय छात्र था। इस वारदात में चार लोग मारे गए थे। हमलावर छात्र ने अपनी भी जान ले ली थी।


दी। इसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी।


14 दिसंबर 2012 को कनेक्टिक के न्यूटाउन में एक 20 वर्षीय युवक ने गोलीबारी कर 26 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। इस हमले में करीब 20 लोग घायल भी हुए थे। हमलावर ने खुद को भी गोली मार ली थी।


Read More:

जब बेटे करन की वजह से रोने लगे सनी देओल, फिर बोले- सॉरी बेटा
इतने कप्‍तानों की अगुवाई में खेल चुके हैं नेहरा, ऐसा रहा क्रिकेट कॅरियर
वर्षों पहले ऐसे दिखते थे राजनीति के ये धुरंधर, तस्वीरें कर देंगी हैरान


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh