Menu
blogid : 314 postid : 1137767

सियाचीन ग्लेशियर में जब सारे गैजेट हुए फेल तो इन दो कुत्तों ने किया करिश्मा

कुत्ते को हमेशा से इंसान के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जाना जाता है. अगर आप गौर करेंगे तो प्राचीन समय से लेकर आज के आधुनिक युग में ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे, जिसमें कुत्ते ने अपनी जान पर खेलकर कुछ ऐसा काम किया होगा, जो इंसानों के भी बस की बात नहीं है. प्यार और कर्तव्य की अदभुत मिसाल ये जानवर इंसानों के लिए हमेशा से खास रहा है. कुत्तों का ऐसा ही दमदार कारनामा देखने को मिला सियाचीन ग्लेशियर में फंसे भारतीय जवानों को निकालने के समय. जहां बर्फ के नीचे दबे सैनिकों को निकालने के लिए 150 से ज्यादा सैनिकों के बचाव दल ने, जमा देने वाली ठंड में पूरी हिम्मत के साथ बचाव अभियान जारी रखा.


-DOGS-SIACHEN

सात फुट का कुत्ता बूमर!!

लेकिन इन सिपाहियों के साथ दो ऐसे जाबांज भी थे, जिनके बिना शायद बर्फ में 6 दिन से दबे सैनिक हनुमनथप्पा कोप्पाड को बचाना आसान नहीं होता. 150 से ज्यादा सैनिकों और दो कुत्ते ‘डॉट’ और ‘मीशा’ के अलावा जमीन के नीचे तक पता लगाने वाले रडार और बर्फ काटने के विशेष उपकरण की मदद से लांस नायक हनुमंथप्पा कोप्पड़ को बचाया जा सका जो 19500 फुट की ऊंचाई पर सियाचिन ग्लेशियर में कई टन बर्फ के नीचे दबे हुए थे.


sia1


लेकिन चारों ओर बर्फ को देखकर ये अंदाजा लगाना मुश्किल था कि सैनिक कहां दबे हो सकते हैं. अधिकतर सिपाहियों के हाथ में आधुनिक गैजेट थे. लेकिन घंटों की मशक्कत के बाद भी सिपाहियों के हाथ कुछ नहीं लग पा रहा था. वहीं दूसरी ओर डॉट और मीशा नाम के ये दो खोजी कुत्ते अलग-अलग दिशाओं में जाकर अपनी सूंघने की शक्ति का प्रयोग करते हुए सिपाहियों को ढूंढ़ रहे थे. -30 डिग्री से भी नीचे के तापमान में जहां सिपाहियों ने गर्म जैकेट्स पहने हुए थे वहीं इन कुत्तों पर नाममात्र के कपड़े थे.


rescue operation

पत्थर में बदला कुत्ता, इस युग के राम आए उद्धार करने के लिए


जो उन्हें ऊपर से बेशक गर्म रख रहे थे लेकिन उनके पैर बर्फ में जम गए थे. लेकिन फिर भी इन कुत्तों ने फुर्ती दिखाते हुए उस जगह को सूंघकर खोज निकाला जहां पर हनुमनथप्पा कोप्पाड नाम के जांबाज सैनिक दबे हुए थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन कुत्तों ने उस जगह पर जाकर अपने पैरों से बर्फ खुरचना और भौंकना शुरू कर दिया. इन दोनों को ऐसा करते देखते हुए सैनिकों को ये समझते हुए देर नहीं लगी कि बर्फ के नीचे सैनिक दबे हुए हैं.



PTI2_9_2016_000184B

करीब 35  फीट गहराई में हनुमनथप्पा मिले जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया. इस घटना में जहां करीब 150 सैनिकों ने हार न मानने वाली भूमिका निभाई वहीं इस जीत में इन दो खोजी कुत्तों ने भी अपनी कर्तव्यनिष्ठा से हर भारतीय का दिल जीतने के साथ, पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा…Next


Read more

1700 रुपए में बेचा था अपना पालतू कुत्ता, फिल्म सुपरस्टार बनने पर 23 लाख में खरीदा

पुरूष टॉयलेट में महिला को देखकर एमसीडी पर किया केस, जानिए देश-दुनिया के 7 अनोखे केस

भारत की पहली महिला सुपरहीरो जिनके एक्शन देख पुरूष कलाकार भी रह जाते थे हैरान


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh