Menu
blogid : 314 postid : 1197912

26/11 आतंकी हमले में 157 लोगों की जान बचाने वाला ये है भारतीय हीरो

कहते हैं कि आंतकवाद का कोई धर्म, कोई मजहब नहीं होता, लेकिन ये भी सच है कि इन दिनों धर्म आंतकवाद का आधार बनता दिख रहा है. बांग्लादेश में हुए आईएसआईएस के आंतकी हमले ने ये बात एक बार फिर से साबित कर दिखाई है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कुरान की आयतें न सुना सकने वाले लोगों को आंतकवादियों ने बड़ी ही बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया. बांग्लादेश के एक रेस्टोरेंट में हुई वारदात ने भारत में 26/11 ताज होटल की आंतकी घटना की याद एक बार फिर से ताजा कर दी है. 26/11 की घटना भी कम हिंसक नहीं थी. इस हमले में 166 लोगों को मौत के घाट उतारने के साथ करीब 600 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.


taj hotel

ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता था अगर कुछ जांबाज लोगों ने आगे बढ़कर लोगों को बचाया नहीं होता. 26/11 मुंबई, ताजहोटल हमले के ऐसे ही एक नौजवान थे रवि धरनिधरका, जिन्होंने उस वक्त 157 लोगों की जान बचाई थी. अपनी जान पर खेलकर 157 लोगों की जान बचाने वाले रवि की कहानी सुनकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैंं.



ravi


दरअसल रवि काफी लम्बे अरसे बाद अपने अंकल और भाई से मिलने के लिए ताज होटल पहुंचे थे. वहां पहुंचकर उन्होंंने देखा कि होटल के मेन गेट के साथ, पूरे होटल को आंतकियों ने घेर लिया था. इसके बाद उन्होंने बिना अपनी जान की परवाह किए उस हॉल के फर्श पर कुर्सियां और टेबल जहां-तहां गिरा दी ( जहां वो अपने भाई और अंकल के साथ बैठे थे). जिससे आंतकियों को अंदर हॉल में आने में वक्त लगे. उस समय हॉल में करीब अन्य 157 लोग बैठे थे. रवि सभी लोगों को हॉल से किचन की तरफ ले गए. इस दौरान उन्होंने चाकू, चम्मच आदि का वार करके खुद की जान बचाई.



taj


1700 रुपए में बेचा था अपना पालतू कुत्ता, फिल्म सुपरस्टार बनने पर 23 लाख में खरीदा


कुछ समय बाद ही उन्हें 2 विस्फोटों की आवाज सुनाई दी, जहां से वो लोग बचकर भागे थे. आंतकियों ने आरडीएक्स से उस जगह को उड़ा दिया था. 157 लोग अब यूएस मैरिन सिपाही रवि के भरोसे थे. रवि ने सीढ़ियों से होते हुए सभी लोगों को दूसरे हॉल में ले जाने की योजना बनाई लेकिन एक 84 साल की बुर्जुग महिला छठीं मंजिल पर चढ़कर जाने में अक्षम थी.



hotel

उन्होंने खुद को छोड़कर जाने को कह दिया लेकिन रवि ने उनकी बातों को अनसुना करके उन्हें अपनी गोद में उठा लिया. दूसरे हॉल में सेफ पहुंचने के साथ ही भारतीय सेना ने आंतकियों पर काबू पा लिया और इस तरह रवि ने 157 लोगों की जान बचा ली…Next


Read more

जज के बचपन का दोस्त निकला चोर, मिलें अदालत में

पहले परमाणु परीक्षण के बाद एटम बम के जनक ने दुहराया गीता का श्लोक

अकेले ही 256 बम डिफ्यूज करने वाला ये है जांबाज, बचाई हजारों लोगों की जान

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh