Menu
blogid : 314 postid : 1308196

नंबर- 1 हुआ भारत का यह शहर, पीछे छूटे चीन और अमेरिका

आप जिस जगह रहते हो वो जगह आपको अच्छी नहीं लगती. साफ-सफाई की कमी, सुविधाओं की कमी और भी कई दिक्कतें. आप हमेशा शिकायतें करते रहते हो कि हमारे यहां फलां सुविधा की कमी है. वहीं जब आप किसी दोस्त के घर जाते हो तो ये परेशानी और भी बढ़ जाती है, आपको लगता है कि वो कितने अच्छे इलाके में रहता है जबकि आप लोकल-सी जगह पर रहते हो. भारत जैसे देश में तो ये समस्या ज्यादातर लोगों को है, क्योंकि यहां ग्रामीण और शहरी वर्गों में बंटे हुए दो वर्ग हैं.


ba 4

2 साल पहले शुरू हुए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ में देश को एक नई शक्ल देने की कोशिश की गई थी, लेकिन वक्त के साथ अभियान ठंडा पड़ गया. बहरहाल, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इस अभियान को नाकामयाब बनाने में हम सभी कहीं न कहीं जिम्मेदार हैं.


ba

बहरहाल, इन बातों से परे हमारे देश में एक जगह ऐसी भी है, जिसने पेरिस को पछाड़ दिया है. हाल ही में ‘सिटी मोमेंटम इंडेक्स’ की वार्षिक रिपोर्ट में बेंगलुरू शहर सबसे ऊपर रहा. ‘हो ची मिंग’ और सिलिकॉन वैली को पछाड़कर बेंगलुरू नम्बर- 1 की रैंक पर काबिज हो गया.


ba1

इस सर्वे में दुनिया की सबसे डॉयनेमिक सिटी ढूंढने के लिए दुनियाभर के देशों के विकास के आंकड़े जुटाए गए थे. स्वच्छता, साफ-सफाई, आर्थिक तरक्की, अनुशासन आदि पहलुओं पर गौर करते हुए बेंगलुरू शहर को चुना गया. इसके अलावा इस टॉप-30 लिस्ट में देश के पांच शहर भी अपनी जगह बना पाने में कामयाब रहे हैं.


ba 3

लिस्ट में हैदराबाद पांचवें, पुणे तेरहवें, दिल्ली तेईसवें मुंबई पच्चीसवें नम्बर पर रहे. उल्लेखनीय है इस इंडेक्स सर्वे में दुनिया भर के 134 शहरों को शामिल किया गया था, जिसमें कई पहलुओं पर नजर रखने के साथ उस शहर की 10 साल पहले की स्थिति की तुलना भी मौजूदा स्थिति से की गई. ऐसा पहली बार हुआ है जो इस इंडेक्स की वार्षिक रिपोर्ट में भारत के 5 शहरों ने जगह बनाई है…Next


Read More :

कैसे ये खूबसूरत लड़कियाँ इस शहर को देंगी एक नया नाम?

बेकार पड़े सामान से इस शहर में बनेगी बिल्डिंग!

एक खोया हुआ शहर जहां जमीन में गड़े हैं हीरे जवाहरात

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh