Menu
blogid : 314 postid : 805823

ये रहे भारत के विवादित धर्म-गुरू जिनके करतूतों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

हिन्दुस्तान एक धार्मिक देश है. धर्म यहां की संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है लेकिन धार्मिक होने की इसी वजह ने आज देश के लोगों को अंधविश्वासी बना दिया है. आज देश में अगर आप एक गरीब से भी धर्म के नाम पर कुछ मांगेंगे तो वह ना नहीं करेगा. धर्म और बाबाओं के नाम पर भारत में किसी को लूटना सबसे आसान है. यहां के बाबाओं ने भगवान के नाम का सहारा लेकर कई बार हमारे ऋषियों के पवित्र कार्यों को अपमानित किया है. कुछ साल पहले एक बाबा द्वारा सेक्स रैकेट चलाने का मामला सामने आया था तो पिछले साल एक और बाबा इसी तरह के मामले में शामिल पाए गए. इसी लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है नाम है संत रामपाल. आइए भारत के ऐसे ही बाबाओं की करतूतों पर नजर दौड़ाते हैं.


rampal


संत रामपाल: 63 साल का यह ठगी बाबा पिछले कई सालों से मासूम जनता को बहकाकर उनसे गलत काम करवाता था. यही नहीं, रामपाल अपने आश्रम में कई महिलाओं और बच्चों को कैद करके रखता था. अपने आश्रम से कई गैरकानूनी कामों को अंजाम देने वाला रामपाल आज पुलिस की गिरफ्त में है. कानून से खुद को उपर मानले वाला रामपाल पर 2006 में अपने समर्थकों द्वारा रोहतक के एक गांव के लोगों पर गोली चलावने का आरोप है. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई लोग घायल भी हुए.


Asarambapu


यह व्यक्ति तब विवादों में आया जब इसके ही एक आश्रम में दो बच्चों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी. पिछले साल जब यह पुलिस की गिरफ्त में आया तब धीरे-धीरे इसके सारे कारनामे सामने आने लगे. महिलाओं के साथ संबंध बनाने के साथ-साथ इसका नाम कई और गैर कानूनी कामों भी जुड़ा. इसके इस काम में इसका बेटा भी शामिल रहा है.


Ram-Rahim


Read:भारत के आधुनिक संत और उनका साम्राज्य


राम रहीम : संत गुरमीत राम रहीम सिंह को उनके भक्त भगवान मानते रहे हैं. “डेरा सच्चा सौदा” के संस्थापक सन्त गुरमीत राम रहीम सिंह के कारनामों पर अगर नजर डालें तो वह न केवल गैरकानूनी कामों संलिप्त रहा है बल्कि उस पर बलात्कार जैसे आरोप भी लगे हैं. हरियाणा के डेरा सिरसा मुखी बाबा गुरमीत सिंह राम रहीम के खिलाफ उसी की आश्रम की महिला अनुयायियों ने बलात्कार का आरोप लगाया है.


chandraswami


चंद्रास्वामी: चंद्रास्वामी राजनीतिक गलियारे के सबसे विवादास्पद संत हैं. तंत्र मंत्र के इस माहिर खिलाड़ी के शिष्यों में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर से लेकर पी वी नरसिम्हाराव तक शामिल थे. 1998 के एमसी जैन रिपोर्ट के मुताबिक चंद्रास्वामी का नाम राजीव गांधी की हत्या के षडयंत्र रचने वालों में शामिल था. चंद्रास्वामी का नाम हथियारों की तस्करी करने वालों में भी जुड़ा है.


nityananda swami


नित्यानंद स्वामी: नित्यानंद स्वामी के करतुतों की पोल तब खुली जब एक खबरिया चैनल ने उसे एक अभिनेत्री के साथ एक कमरे में पकड़ा. चैनल पर दिखाए गए वीडियों में नित्यानंद स्वामी के साथ दक्षिण भारत की एक अभिनेत्री है.


premanad


स्वामी प्रेमानंद: तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के विवादस्पद धर्मगुरु स्वामी प्रेमानंद पर 13 महिलाओं के साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगा था. मैडिकल टेस्ट ने साबित कर दिया कि जो आरोप उसके उपर लगे हैं वह सही थे.


Read: नपुंसक का ढोंग भी नहीं काम आया


sadachari


स्वामी सदाचारी: एक और प्रभावशाली तांत्रिक स्वामी सदाचारी का असली नाम विनोदानंद झा था और वह दिल्ली की सत्ता के गलियारों में अपनी पैठ बनाने और हाई प्रोफाइल मामलों में दलाली करने से पहले विवादास्पद आध्यात्मिक गुरु चंद्रास्वामी के यहां रसोइए का काम करता था. एक वेश्यालय चलाने के आरोप में उसे जेल भेजा गया था.


bhimanad


संत स्वामी भीमानंद: विवादित संत स्वामी भीमानंद का नाम देश भर में व्‍यापक स्‍तर पर सेक्‍स रैकेट चलाने के बाद सामने आया. 1997 में उसे लाजपत नगर में पहली बार गिरफ्तार किया गया था. जब वह जेल से रिहा हुआ तो खुद को वह साई बाबा का शिष्य बताने लगा. उसने कुछ सालों में ही करोड़ रुपए बना लिए थे.


अभी भी देश में कई और बाबा हैं जो धर्म की आड़ में न केवल गैर कानूनी काम कर रहे हैं बल्कि आम लोगों भाक्ति और श्रद्धा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं…Next


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh