blogid : 314 postid : 1353777

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, अब ट्रेन में सफर के दौरान सोने के समय में इतने घंटे की कटौती

Posted On: 18 Sep, 2017 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1625 Posts

925 Comments

भारतीय रेल से देश की लगभग आधी से ज्यादा जनता एक जगह से दूसरे जाती है. ऐसे में लोग ट्रेन को आरामदायक मानते है, क्योंकि उसमें आपको सोने का खूब मौका मिलता है. लेकिन अब भारतीय रेल में सफर करने वाले ध्यान दें, दरअसल जिन्हें ट्रेन में सफर के दौरान सोना बेहद पंसद है वो अब चैन से नहीं सो सकते हैं. रेलवे ने सोने के आधिकारिक समय में एक घंटे की कटौती कर दी है. ऐसा क्यों हुआ है इसका जवाब भी रेलवे ने दिया है.

cover


सोने का समय हुआ कम

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक आरक्षित कोचों के यात्री अब रात 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक ही सो सकते हैं, ताकि अन्य लोगों को सीट पर बाकी बचे घंटों में बैठने का मौका मिले. इससे पहले सोने का आधिकारिक समय रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक था.


Sleeping


इन लोगों को मिलेगी सोने की छूट

31 अगस्त को जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘आरक्षित कोचों में सोने की सुविधा रात में 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक है और बाकी बचे समय में दूसरे आरक्षित यात्री इस सीट पर बैठ सकते हैं’. सर्कुलर में हालांकि कुछ निश्चित यात्रियों को छूट दी गई है. ‘यात्रियों से बीमार, दिव्यांग और गर्भवती महिला यात्रियों के मामले में सहयोग का आग्रह किया गया है जिससे अगर वे चाहें तो अनुमति वाले समय से ज्यादा चाहें तो सो सकें’.


Untitled


कई यात्री पूरे सफर के दौरान सोते रहते हैं

वहीं एक अन्य रेलवे अधिकारी ने कहा कि सोने के समय में एक घंटे की कटौती इसलिए की गई क्योंकि कुछ यात्री ट्रेन में चढ़ने के साथ ही अपनी सीट पर सो जाते थे, चाहे वह दिन हो या रात. इससे ऊपर या बीच की सीट के यात्रियों को असुविधा होती थी. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस नए निर्देश से ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) को भी अनुमति वाले समय से अधिक सोने से संबंधित विवादों को सुलझाने में आसानी होगी…Next


Read More:

ये हैं दुनिया की 5 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें, जानें किसकी है कितनी रफ्तार

तीन सालों में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, मुंबई में दाम 80 रुपये के करीब

कभी हाथों से बनी शॉल तो कहीं गीता, जानें मोदी ने दुनिया के दिग्गज नेताओं को दिए कौन से तोहफे

कभी हाथों से बनी शॉल तो कहीं गीता, जानें मोदी ने दुनिया के दिग्गज नेताओं को दिए कौन से तोहफे

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग