Menu
blogid : 314 postid : 1353362

कभी हाथों से बनी शॉल तो कहीं गीता, जानें मोदी ने दुनिया के दिग्गज नेताओं को दिए कौन से तोहफे

बड़े राजनीतिक दौरों में अक्सर उपहारों का लेन-देन एक औपचारिक प्रक्रिया के तहत आता है. बड़े ओहदों पर बैठे नेता और मंत्री दूसरे देशों की यात्रा में अपने समकक्षों के लिए उपहार ले जाते रहे हैं. 2014 के बाद प्रधानमंत्री पद संभालने वाले नरेंद्र मोदी विदेशी दौरे पर जब भी जाते हैं तो वहां के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति के लिए तोहफे लेकर जरुर जाते हैं, ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर पीएम मोदी ने किस राजनेता को दिया कौन से तोहफा.


cover PM


1. जापान के पीएम शिंजो आबे

हाल ही में भारत आए जापान के पीएम ने भारत को बुलेट ट्रेन तोहफे मे दी है. वहीं, पीएम मोदी ने गांधी जी को याद करते हुए मार्बल का तीन बंदरों वाला स्टेचु जापान के पीएम शिंजो आबे को गिफ्ट किया है. जापान के पीएम शिंजो आबे को पिछली बार पीएम मोदी ने गीता और विवेकानंद की किताब की थी गिफ्ट.



modi-abe-




2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को तोहफा

इजराइल पहुंचने से पहले नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की. पीएम मोदी ने ट्रंप को अब्राहम लिंकन के निधन के बाद 1965 में जारी किया गया एक पोस्टल स्टाम्प तोहफे में दी थी. इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप को कश्मीर और हिमाचल में हाथ से बने शॉल गिफ्ट में दिए. तोहफों में सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने मिलेनिया ट्रंप के लिए कांगड़ा वैली के कारीगरों के बनाया सिल्वर रंग का ब्रेसलेट भी दिया.


modi-donald



3. नवाज शरीफ को शॉल

प्रधानमंत्री पद के लिए हुए शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्‍तान के पीएम नवाज शरीफ को न सिर्फ भारत आने का न्‍योता दिया, बल्कि उन्‍हें उनकी मां के लिए एक शॉल भी भेंट की थी. अगले साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवाज शरीफ की पोती मेहरूनिसा को भारतीय ड्रेस तोहफे में दी, जबकि शरीफ की पत्‍नी कलसूम के लिए वह शॉल लेकर गए थे.



modi-nawaz




4. ओबामा को रोगन पेटिंग

साल 2014 में अपनी अमेरिका की यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को एक नायाब तोहफा दिया. उन्होंने ओबामा को 400 साल पुरानी रोगन कला से जुड़ी एक पेटिंग तोहफे में दी.



modi-obama




5. चीन को बुद्ध की विरासत

आज बेशक भारत और चीन के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हों लेकिन जब चीनी प्रमुख शी जिनपिंग भारत आए थे तो प्रधानमंत्री मोदी ने एक खास तोहफा दिया था.


Modi-in-China_

बौद्ध धर्म दोनों देशों के बीच एक मज़बूत कड़ी है इसलिए शी जिनपिंग को तीसरी-चौथी शताब्दी ई. के गौतम बौद्ध से जुड़ी चीज़ें और पत्थर की प्रतिमा दी थी…Next


Read More:

ये हैं दुनिया की 5 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें, जानें किसकी है कितनी रफ्तार

तीन सालों में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, मुंबई में दाम 80 रुपये के करीब

इन स्‍टेशनों से गुजरेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, इतनी तेज रहेगी रफ्तार

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh