Menu
blogid : 314 postid : 1390215

आरबीआई गवर्नर रहे उर्जित पटेल ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा, जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

लगभग चार साल तक आरबीआई के डिप्टी गवर्नर रहने के बाद उर्जित ने 4 सितंबर 2016 को गवर्नर का पद संभाला था। लेकिन कल उन्होंने इस्तीफा देकर अपनी पारी समाप्त कर ली। उर्जित पटेल का कार्यकाल सितंबर 2019 तक था यानी उन्होंने अपने निर्धारित कार्यकाल से नौ महीने पहले पद से हटने का फ़ैसला किया। पटेल ने अपने इस्तीफे की वजह निजी बताई है, लेकिन कहा जा रहा है कि रिज़र्व बैंक की स्वायत्ता, कैश फ्लो और ब्याज दरों में कमी नहीं करने को लेकर उनका सरकार के साथ टकराव था।ऐसे में उर्जित के इस्तीफे की वजह बताने के बाद भी उनके इस्तीफे पर नए-नए अंदाजे लगाए जा रहे हैं।
बहरहाल, आइए जानते हैं उर्जित के सफर के बारे में।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal11 Dec, 2018

 

 

केन्या से ली है स्कूली शिक्षा
उर्जित पटेल का जन्म 28 अक्टूबर 1963 को केन्या में हुआ था। स्कूली शिक्षा भी केन्या में ही हुई। उर्जित का पैतृक गांव गुजरात के खेड़ा जिले का महुधा है। वे जब पांच साल के थे, तब परिवार के साथ महुधा आ गए थे। उनके पिता रविंद्र पटेल केन्या में बिजनेसमैन थे। पटेल के परिवार के अन्य सदस्य मुंबई में रहते हैं।

 

येल यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं उर्जित
उर्जित पटेल की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से 1984 में इकॉनोमिक्स से बीएससी की डिग्री ली। उन्होंने 1986 में ऑस्सफोर्ड यूनिवर्सिटी एमफिल की, जबकि 1990 में येल यूनिवर्सिटी से इकॉनोमिक्स में ही पीएचडी की डिग्री हासिल की है।

 

 

 

नोटबंदी के बाद नए नोटों पर है उर्जित के साइन
उर्जित पटेल की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने ही 2014 में महंगाई के लिए दबाव डाला था, इससे पहले नीतियां थोक भाव पर आधारित थीं। उस समय उन्होंने कहा था कि रिटेल भाव का लक्ष्य 4% रखना चाहिए। उसमें 2 प्रतिशत कम-ज्यादा की संभावना होनी चाहिए। उनकी ये बात वित्त मंत्रालय ने माना भी नोटबंदी के बाद 10 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के जितने नए नोट जारी हुए है, सभी पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं। क्योंकि नोटबंदी से 2 महीने पहले ही रघुराम राजन ने आरबीआई गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। उर्जित पटेल को रघुराम राजन का शिष्य भी कहा जाता है।

 

सोशल मीडिया पर हो रही है चर्चा
उर्जित ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है लेकिन इसके बाद भी सोशल मीडिया यूजर मीम बनाने से लेकर इस्तीफे के कारणों पर अपनी राय रख रहे हैं…Next

 

 

Read More :

10 मिनट के इस टेस्ट में पता चलेगा कैंसर है या नहीं, ऐसा करेगा ये काम

देश की सबसे उम्रदराज यू-ट्यूबर ‘कुकिंग क्वीन’ मस्तनम्मा का निधन, 1 साल में बन गए थे 12 लाख सब्सक्राइबर्स

डिजिटल नोट लाने पर सरकार कर रही है विचार, जानें क्या होगा खास

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh