Menu
blogid : 314 postid : 1378178

यूपी में सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के बाद कुम्भ का लोगो दिखाना अनिवार्य, सीएम ने दिए आदेश

पिछले कुछ समय से राष्ट्रगान को लेकर देशभर में बवाल चल रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के सिनेमाघरों में जल्द ही फिल्म शुरू होने से पहले सुनाये जाने वाले राष्ट्रगान के बाद कुम्भ मेले का नया प्रतीक चिन्ह लोगो भी अनिवार्य रूप से दिखाया जाएगा। प्रदेश के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के बाद कुम्भ मेले का लोगो भी दिखाना होगा।


cover yogi


CM योगी ने जारी किया था LOGO

दिसंबर के पहले पखवाड़े में मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने कुंभ मेले का LOGO जारी किया। भगवा गोले में कई प्रतीक चिन्हों को समेटे कुंभ का ये LOGO मेले के आयोजन के 1 साल से ज्यादा पहले ही जारी किया गया है। योगी सरकार अगले एक साल में कुंभ मेले के LOGO को देश और दुनिया में लोकप्रिय बना देना चाहती है, ताकि एक LOGO से ही कुंभ की पहचान हो जाए।


yogi_adityanath



2019 में इलाहाबाद में होगा कुंभ

बता दें 2019 जनवरी में योगी सरकार प्रयाग यानी इलाहाबाद में लगने वाले मेले को बड़े आयोजन के तौर पर मनाने की तैयारी कर रही है। 11 दिसंबर को लखनऊ स्थित राज भवन में हुए कार्यक्रम पहली बार कुंभ के लिए LOGO और शुभंकर जारी किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस विशाल धार्मिक कार्यक्रम की पुख्ता तैयारियां करने के आदेश पहले ही जारी कर दिए हैं।


index


क्या है कुंभ के लोगो में

भगवा गोले के बीच में बनाया गया LOGO कुंभ में सरकार के प्रतीक के तौर पर होगा। इस LOGO में भगवा गोले के भीतर || सर्व सिद्धि प्रद:कुंभ:|| श्लोक लिखा गया है। इसके अलावा कई प्रतीक चिन्ह बनाए गए हैं, जिसमें स्नान करते साधु, मंदिरों की श्रृंखला, गंगा नदी की तस्वीर, कलश पर नारियल भी बना हैं।


kumbh-mela


सरकार ने जारी किया बयान

सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, ऐसा इसलिये किया जाएगा ताकि लोग इस धार्मिक आयोजन के उद्देश्य और महत्व को जान सकें। उन्होंने बताया कि नए लोगो में स्वास्तिक चिन्ह बना हुआ है और साधुओं का एक समूह पवित्र संगम में स्नान करता हुआ दिख रहा है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय सभी सरकारी पत्रों में कुम्भ का लोगो छापे जाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद किया गया है। कुम्भ मेले को हाल में यूनेस्को की विश्व धरोहरों की फेहरिस्त में शामिल किया गया था।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh