blogid : 314 postid : 1389893

111 फुट लंबी भगवान शिव की मूर्ति पर चढ़ाया जाएगा सोना, करोड़ों के दान से शुरू होगा प्रोजेक्ट

Posted On: 21 Aug, 2018 Hindi News में

Pratima Jaiswal

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1625 Posts

925 Comments

आपने तिरुपति बालाजी, साई बाबा मंदिर पर करोड़ों रुपयों के चढ़ावों की खबरें सुनी होगी। अब गुजरात से एक खबर आ रही है। गुजरात के वडोदरा में सुरसागर झील के बीच में बनी भगवान शिव की 111 फुट की मूर्ति अब सोने से चमचमाती हुई नजर आएगी। मूर्ति की सफाई कर उस पर सोना चढ़ाने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। मूर्ति में किए जानेवाले बदलाव कार्यों की दिशा में काम सितंबर महीने की शुरुआत में चालू हो जाएगा।

 

 

1996 में शुरू हुआ था मूर्ति का निर्माण
वर्ष 2002 में इसे शहर को समर्पित करने के बाद भगवान शिव की इस मूर्ति को देश की सबसे बड़ी प्रतिमा माना जाता है। बता दें कि मूर्ति निर्माण का काम 1996 में शुरू हुआ था और इसे पूरा होने में 6 वर्ष लग गए। इन्हें बाद में सर्वेश्वर महादेव कहा जाने लगा। यह मूर्ति 23 खंभों पर टिकी है, जो कि 78 फीट गहरे हैं।

 

सोना चढ़वाने के लिए करोड़ों रुपये का दान
मूर्ति पर सोना चढ़वाने के काम के लिए अब तक 7 करोड़ रुपये इकट्ठा किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनआरआई डॉक्टर किरन ने 4। 5 करोड़ रुपये इस काम के लिए दान किए हैं जबकि 2। 5 करोड़ अन्य दानकर्ताओं ने दिए हैं।
कहा जा रहा है कि सत्यम शिवम सुंदरम समिति के संस्थापक और मंजलपुर से विधायक योगेश पटेल ने इस प्रोजेक्ट में दान के लिए विदेश के लिए कई लोगों से भी संपर्क किया है, जिन्हें इस प्रोजेक्ट में श्रद्धा थी।
साथ ही इस प्रोजेक्ट की प्रक्रिया पर बात करते हुए वो कहते हैं कि उन्होंने इस काम के लिए दिल्ली की एक कंपनी से बातचीत की है।’ इसके अलावा मचान तैयार होने के बाद मूर्ति की नाप ली जाएगी। मूर्ति पर लगनेवाले सोने की कुल मात्रा और सारा खर्च तभी पता चल पाएगा।’….Next

 

Read More :

पतंजलि का मैसेजिंग एप किम्भो की होगी वापसी, 27 अगस्त से फिर से होगा शुरू

बारिश-लैंडस्लाइड ने मचाई हिमाचल प्रदेश में भारी तबाही, 5 मौतें और कई हाइवे हुए बंद

177 देशों से भी ज्यादा अमीर हुई एप्पल कंपनी, जानें कितनी है दौलत

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग