blogid : 314 postid : 632415

दुनिया को अलविदा कह चला गया वो जादूगर

Posted On: 24 Oct, 2013 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1625 Posts

925 Comments

manna deyसिनेमा की सुनहरी आवाज आज अचानक खामोश हो गई. जिस आवाज के जादू ने दशकों तक श्रोताओं को बांधे रखा अब वो आवाज किसी को सुनाई नहीं देगी. आनंद का वो गीत जिन्दगी कैसी है पहेली, मन्ना डे के जीवन से कुछ इस तरह जुड़ गया कि जाते-जाते भी वह यह नहीं समझ पाए कि इस पहेली को कैसे सुलझाया जाए और इसी उधेड़बुन में बहुचर्चित और लोकप्रिय गायक और संगीतकार मन्ना डे का कल रात करीब तीन बजे के आसपास बंगलूर में निधन हो गया.



कसमें वादे प्यार वफा सब…. जिंदगी कैसी है पहेली….एक चतुर नार करके श्रृंगार….लागा चुनरी में दाग… कसमें वादे प्यार वफा….तू प्यार का सागर…तुझे सूरज कहूं या चंदा…यारी है ईमान मेरा यार मेरी जिंदगी… ये रात भीगी भीग… ऐ मेरी जोहरा जबीं ….मन्ना डे के द्वारा गाए गए यह कुछ ऐसे गीत हैं जो आज भी लोगों की जुबान पर है. मन्ना डे हिन्दी के साथ-साथ बंगाल और अन्य भाषओं के भी प्रमुख गायकों में से एक रहे हैं. मन्ना डे को छाती में संक्रमण की शिकायत के चलते जून माह में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. हालांकि वेंटिलेटर पर कई समय बिताने के बाद मन्ना डे की तबियत में सुधार देखा जा रहा था लेकिन सितंबर माह से वे डायलसिस पर थे और  94 वर्ष की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.



वर्ष 1919 में जन्में मन्ना डे का वास्तविक नाम प्रबोध चंद्र डे था जिन्हें प्यार से लोग मन्ना बुलाते थे. बॉलिवुड के लगभग सभी बड़े कलाकारों को अपनी आवाज दे चुके मन्ना डे बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय गायकों में से एक हैं राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन समेत कई बड़े अभिनेताओं के ऊपर मन्ना डे के गाए गीतों को फिल्माया गया है.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग