Menu
blogid : 314 postid : 890

शाही शादी के लिए शाही तैयारियां – Royal wedding of Prince William and Kate Middleton

ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और उनकी मंगेतर केट मिडलटन (Prince William and Kate Middleton) आज शादी के बंधन में बंध जाएंगे. अब से सिर्फ कुछ देर बाद ही ब्रिटेन के शाही परिवार में शाही अंदाज से इस शादी का आयोजन होगा. लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे गिरजाघर (Westminster Abbey Church) में होने वाली यह शादी बिशप ऑफ लंदन राइट रेवरेंड रिचर्ड चारट्रेस (Bishop of London, Rt. Rev Band) कराएंगे. समारोह की शुरुआत विलियम की मां डायना को श्रद्धांजलि के साथ होगी. उसके बाद दूल्हा-दुल्हन अपना निजी संदेश पढ़ेंगे और फिर धार्मिक रीति-रिवाज के अनुसार, एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसम खाएंगे. इस दौरान केट शादी के वचनों में से ‘ओबे’ (पति की आज्ञा का पालन) की कसम नहीं खाएंगी.


 Prince William and Kate Middletonशाही शादी के लिए पूरे ब्रिटेन को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. जिस रास्ते से होकर बारात गुजरने वाली है उसे फूलों से सजाया गया है.

राजमहल से शाही जोड़ा रोल्स रोयल कार (Roles Royals Car) में बैठकर गिरजाघर पहुंचेगा. राजमहल से चर्च तक के रास्ते में जहां चारों तरफ फूलों की महक होगी वहीं सैनिकों की बड़ी तादाद इस बात को सुनिश्चित करेगी कि शादी में कोई घटना ना हो जाएं.


इस शाही शादी का मजा सभी ले पाएं इसके लिए खास तैयारियां की गई हैं. ब्रिटेन की इस शाही शादी का पूरे ब्रिटेन में तो लाइव प्रसारण होगा ही साथ ही विश्व के अन्य देशों में भी इसका लाइव (Live )प्रसारण चालू रहेगा. वैवाहिक समारोह सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर ढाई बजे) से शुरू होगा. टीवी पर शादी से जुड़े कार्यक्रमों का प्रसारण 29 अप्रैल से अगले आठ दिन तक किया जाएगा. भारतीय दर्शक डिस्कवरी नेटवर्क (Discovery Network) के लाइफस्टाइल चैनल ‘टीएलसी’ (TLC) पर इसका मजा ले पाएंगे. इसके साथ ही यू-ट्यूब (You-Tube)पर एक खास चैनल बनया गया है जिसके द्वारा इस पूरे समारोह के वीडियों को दूनिया तक पहुंचाया जाएगा.


आप भी अगर इस शादी का मजा लेना चाहते हैं तो बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिएं और घर बैठे मजा लीजिए ब्रिटेन की शाही शादी का .

http://youtube.com/theroyalchannel


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh