Menu
blogid : 314 postid : 897

ब्रिटेन में शाही शादी के अहम पल -William-Kate Royal Wedding Highlights


कल ब्रिटेनवासियों के लिए एक बेहद खास दिन था. कल उनके शाही परिवार में प्रिंस विलियम (Prince William) की शादी हुई. भारतीय समयानुसार ढ़ाई बजे (ब्रिटेन के समयानुसार सुबह 10 बजे) ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और केट मिडलटन की शादी (Royal wedding of Prince William and Kate Middleton) का कार्यक्रम शुरु हुआ था. अपने माता पिता की तरह ही राजकुमार विलियम ने भी एक चैरिटी संस्था खोली है जिसे नाम दिया गया है  ‘द फाउअंडेशन ऑफ प्रिंस विलियम एंड प्रिंस हैरी’ (The Foundation of Prince William and Prince Harry). सबसे पहले प्रिंस हैरी ने चैरिटी के लिए संस्था को योगदान दिया और अपने भाई और पिता की राह पर चलते चैरिटी में भाग लिया. इस चैरिटी संस्था से जमा राशि जनसमाज के कार्यों के लिए इस्तेमाल की जाएगी. इस मौके पर प्रिंस हैरी (Prince Harry) ने यह भी कहा कि जो कोई भी प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडलटन (Kate Middleton)को शादी के मौके पर तोहफा देना चाहते है वह अपना तोहफा दान के रुप में दें जो बाद में संस्था के द्वारा जरुरतमंदों को दिया जाएगा.


Royal wedding of Prince William and Kate Middletonबकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) से शाही परिवार एक-एक करके वेस्टमिंस्टर एबे चर्च (Westminster abbey church) तक पहुंचे . ब्रिटेन की सड़कों पर तब जश्न का माहौल सा बन गया जब महारानी एलिजाबेथ 2 (Queen Elizabeth) और उनके पति प्रिंस फिलिप “ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा” (Duke of Edinburgh) बकिंघम पैलेस से चर्च के लिए निकलें. महारानी एलिजाबेथ का ब्रिटेन की सड़कों पर शाही सैनिकों के साथ चर्च तक जाना ब्रिटेन की आम जनता को एक लंबे अर्से तक याद रहेगा. महारानी एलिजाबेथ वेस्टमिंस्टर एबे चर्च (Westminster abbey church) में ब्रिटेन के समयानुसार सुबह 10.48 मिनट पर पहुंचीं.


Prince William and Catherine Middletonइससे पहले सुबह 10.30 बजे (ब्रिटेन के समयानुसार) प्रिंस विलियम (Prince William)  अपने भाई प्रिंस हैरी के साथ बेंटली कार (Bentely Car) में बैठकर क्लैरेंस हाउस (Clarence House) से वेस्टमिंस्टर ऐबी (Westminster abbey church) तक पहुंचे. इस दौरान दोनों भाइयों ने फौजी वर्दी पहनी हुई थी.


वहीं केट मिडलटन (Kate Middleton) ने पारंपरिक सफेद ड्रेस पहनी थी. केट मिडलटन अपने पिता माइकल मिडलटन (Michael Middleton) के साथ ब्रिटेन के समयानुसार करीब 11 बजे गोरिंग होटल (Goring Hotel) से चर्च पहुंची. केट मिडलटन ने जो सफेद गाउन पहना था वह दूनिया की सबसे मंहगी ड्रेस में से एक मानी जा रही है.


Prince William and Catherine Middleton सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडलटन (Kate Middleton) शादी के बंधन में बंध गए.

प्रिंस विलियम (Prince William) ने केट मिडलटन (Kate Middleton) को शादी की अंगूठी पहनाई और पादरी के सामने शपथ ली.


केट मिडलटन के लिए वेडिंग रिंग (Wedding Ring of Kate Middleton) के निर्माण के लिए वा‌र्स्टकी ज्वैलर (Wartski) का चयन किया गया था. विलियम और केट ने मिलकर यह चयन किया था. वेस्टमिंस्टर एबे तक रिंग को विलियम के ‘सह बाला’ (Best Man) बने प्रिंस हैरी ले गए. बंकिघम पैलेस के प्रवक्ता ने पुष्टी की कि शादी के बाद विलियम और केट ने 1902  की उसी गाड़ी का उपयोग किया, जो प्रिंस चा‌र्ल्स और लेडी डायना ने 1981 में अपनी शादी पर इस्तेमाल की थी.


शादी पूरी होने के बाद चर्च में प्रार्थना की गई और विवाह की अंतिम औपचारिकता पूरी की गई. अंतिम औपचारिकता के तौर पर तीन रजिस्टरों पर हस्ताक्षर किए जाते हैं जिनमें से दो चर्च के होते है और एक शाही परिवार का रजिस्टर होता है. विवाह संपन्न होने के बाद दोनों युगलों ने महारानी एलिजाबेथ का झुककर अभिवादन किया.


इसके बाद शाही बग्घी में बैठकर प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडलटन (Kate Middleton) बकिंघम पैलेस पहुंचे.  बकिंघम पैलेस पहुंचने के बाद इस पूरे समारोह का सबसे यादगार लम्हा आया जब महारानी एलिजाबेथ, नवविवाहित जोड़े और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने बकिंघम पैलेस की बालकनी  से आम जनता का अभिवादन किया. इसके बाद प्रिंस विलियम और केट ने एक-दूसरे को चूमा.


इस शादी के होने के बाद राजकुमार विलियम व केट मिडलटन ‘ड्यूक एंड डचेस आफ कैम्ब्रिज’ (Duke and Duchess of Cambridge) बन गए.


इस शाही शादी को लगभग दो अरब लोगों ने टेलीविजन और इंटरनेट के माध्यमों से देखा. बड़ी संख्या में लोग ब्रिटेन की इस शाही शादी के प्रत्यक्ष गवाह बने. यह शादी इतिहास की सबसे महंगी शादियों में से एक मानी जा रही है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh