blogid : 314 postid : 1389140

‘नया अयोध्या’ बसाएंगे सीएम योगी, इतने अरब रुपये होंगे खर्च

Posted On: 5 Apr, 2018 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा को मंजूरी देने के बाद  अब ‘नया अयोध्या’ टाउनशिप बसाने की तैयारियों में जुट गई है। अब तक विकास से उपेक्षित रही रामनगरी अयोध्या के दिन योगी राज में बहुरने जा रहे हैं। राज्य सरकार एक के बाद एक नई योजना इस क्षेत्र के लिए तैयार करने में जुटी है। योगी आदित्यनाथ सरकार की योजना अयोध्या में ‘नई अयोध्या’ टाउनशिप बसाने की है। यह टाउनशिप करीब 500 एकड़ जमीन में फैली होगी और इसके निर्माण पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है।

 

 

 

 

अनौपचारिक तौर पर काम शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार ने अनौपचारिक तौर से इस प्रोजेक्ट के लिए अपना काम शुरू कर दिया है, हालांकि औपचारिक तौर पर महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को क्षेत्रीय स्तर पर सहमति मिलने के बाद इसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा। अयोध्या फैजाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से अनुमति मिलने के बाद यह योजना आगे बढ़ेगी।

 

 

प्रारंभिक सहमति मिल गई है

खबरों के अनुसार अथॉरिटी के कार्यकारी इंजीनियर मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि ‘नई अयोध्या ‘ टाउनशिप की योजना को लेकर प्रारंभिक सहमति हाल ही में कमिश्नर और जिलाधिकारी की बैठक में मिल गई थी। अब इस प्रस्ताव को अथॉरिटी के पास भेजा जाना है जो 13 अप्रैल को होने वाली बैठक में फैसला ले सकती है, इसके बाद इसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।

 

 

सरयू नदी के किनारे टाउनशिप

‘नई अयोध्या’ टाउनशिप को कई चरणों में सरयू नदी के दाईं किनारे बसाया जाएगा जो 500 एकड़ के दायरे में फैला होगा। निर्माण के पहले चरण में 100 एकड़ में टाउनशिप बनाई जाएगी जिस पर 110 करोड़ का खर्च आने की संभावना है। इस खर्च में जमीन की कीमत भी शामिल है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 70 करोड़ आंकी जा रही है।

 

 

12 से 18 महीने का वक्त लगेगा

इस प्रोजेक्ट के शुरू के बाद टाउनशिप के पहले चरण का निर्माण पूरा होने में 12 से 18 महीने का वक्त लगेगा. अथॉरिटी प्रोजेक्ट के लिए लोन लेने की योजना बना रही है। प्रस्ताव के अनुसार, ‘नई अयोध्या’ टाउनशिप लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर माझा बरहटा और जयसिंह मऊ गांव के पास बसाया जाएगा। इस टाउनशिप में आवासीय क्षेत्रों के अलावा मंदिर, सार्वजनिक कार्यस्थल, पार्क, होटल और शॉपिंग गलियारे होंगे ही, साथ में विश्व स्तर के पेयजल और सीवर सुविधाएं भी होंगी।

 

 

भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव भी है

इससे पहले योगी राज में राज्य सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव रखा है जिसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए निजी कंपनियों से भी निवेश करने का अनुरोध किया है। सरकार की कोशिश है कि कॉरपोरेट सोशल रिसपॉन्सबिलिटी (सीएसआर) के तहत अयोध्या में कई प्रोजेक्ट के लिए 755 करोड़ रुपये जुटाए जाएं। अयोध्या में राम प्रतिमा के अलावा अयोध्या के विकास और नई अयोध्या टाउनशिप जैसे कई प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं या फिर शुरू होने वाले हैं।Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग